जमशेदपुर के टेल्को में मुहर्रम जुलूस: शांति और सम्मान का प्रतीक

जमशेदपुर के टेल्को में मुहर्रम जुलूस की तैयारी: जानें कैसे शांति और सम्मान के साथ इस धार्मिक आयोजन को संपन्न करने का निर्णय लिया गया है।

Jul 8, 2024 - 16:01
Jul 8, 2024 - 16:10
 0  11
जमशेदपुर के टेल्को में मुहर्रम जुलूस: शांति और सम्मान का प्रतीक

जमशेदपुर के टेल्को स्थित बारीनगर में मुहर्रम कमेटी द्वारा एक महत्वपूर्ण बैठक का आयोजन किया गया। इस बैठक में निर्णय लिया गया कि इस साल का मुहर्रम जुलूस शांतिपूर्ण और सम्मानजनक तरीके से निकाला जाएगा। इस बैठक में विभिन्न प्रमुख सदस्यों ने भाग लिया और इस धार्मिक आयोजन को सफल बनाने के लिए अपने विचार साझा किए।

जमशेदपुर के टेल्को में मुहर्रम जुलूस का महत्व

मुहर्रम क्या है और क्यों मनाया जाता है?

मुहर्रम इस्लामी कैलेंडर का पहला महीना है और इसे विशेष धार्मिक महत्व प्राप्त है। यह महीना इमाम हुसैन और उनके अनुयायियों की शहादत की याद में मनाया जाता है। इमाम हुसैन की कुर्बानी को सम्मानित करने के लिए मुस्लिम समुदाय इस महीने में विभिन्न धार्मिक कार्यक्रमों का आयोजन करता है।

बैठक की अध्यक्षता और संचालन

मुहर्रम कमेटी की बैठक की अध्यक्षता मो सलीम ने की और संचालन खलीफा आलमताज़ ने किया। इस बैठक में विभिन्न धार्मिक और सामुदायिक नेताओं ने हिस्सा लिया और जुलूस को शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न करने के लिए सुझाव दिए।

शांति और सुरक्षा की प्राथमिकता

अधिवक्ता गुड्डू हैदर ने अपने संबोधन में कहा कि मुहर्रम मनाते हुए हमें इमाम हुसैन की कुर्बानी को ध्यान में रखना चाहिए और यह सुनिश्चित करना चाहिए कि हमारे किसी भी कार्य से समाज में गलत संदेश न जाए। शांति और सुरक्षा इस आयोजन की प्राथमिकता होनी चाहिए।

मुहर्रम जुलूस के लिए तैयारी

बैठक में उपस्थित प्रमुख सदस्य

बैठक में मो वसीम, जावेद अख्तर बारी, सैयद नासिर, मो खुर्शीद, अमीर हसन, सैयद, मो फ़ज़ल, साकिर हुसैन, मो फ़िरोज़, मो आफताब, मो शमशाद, मो मुमताज़ आदि प्रमुख सदस्य उपस्थित थे। इन सभी ने अपने विचार साझा किए और जुलूस को शांतिपूर्ण और सुरक्षित तरीके से संपन्न कराने के लिए विभिन्न सुझाव दिए।

धार्मिक गतिविधियाँ और कार्यक्रम

बैठक के दौरान मौलाना अश्रफुल्लाह फ़ैज़ी ने क़ुरआन की तलावत की और फातेहा पढ़ाया। यह धार्मिक गतिविधियाँ इस आयोजन की पवित्रता को और भी बढ़ा देती हैं और समुदाय को एकजुट करने में मदद करती हैं।

FAQs

मुहर्रम क्या है?

मुहर्रम इस्लामी कैलेंडर का पहला महीना है और इसे इमाम हुसैन और उनके अनुयायियों की शहादत की याद में मनाया जाता है।

मुहर्रम जुलूस का उद्देश्य क्या है?

मुहर्रम जुलूस का उद्देश्य इमाम हुसैन की कुर्बानी को याद करना और शांति और सम्मान के साथ इसे मनाना है।

जमशेदपुर के टेल्को में मुहर्रम जुलूस की तैयारी कैसे की जा रही है?

टेल्को में मुहर्रम जुलूस की तैयारी के लिए एक बैठक का आयोजन किया गया जिसमें शांति और सुरक्षा को प्राथमिकता दी गई।

बैठक में कौन-कौन से प्रमुख सदस्य उपस्थित थे?

बैठक में मो वसीम, जावेद अख्तर बारी, सैयद नासिर, मो खुर्शीद, अमीर हसन, सैयद, मो फ़ज़ल, साकिर हुसैन, मो फ़िरोज़, मो आफताब, मो शमशाद, मो मुमताज़ आदि प्रमुख सदस्य उपस्थित थे।

बैठक का संचालन किसने किया?

बैठक का संचालन खलीफा आलमताज़ ने किया और अध्यक्षता मो सलीम ने की।

मुहर्रम जुलूस को शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराने के लिए क्या कदम उठाए जा रहे हैं?

मुहर्रम जुलूस को शांतिपूर्ण और सुरक्षित तरीके से संपन्न कराने के लिए विभिन्न धार्मिक और सामुदायिक नेताओं ने सुझाव दिए और शांति और सुरक्षा को प्राथमिकता दी गई।