डायल 112 : आपातकालीन सेवा का एक क्लिक

डायल 112 से मिलेगी तत्काल मदद, जानें कैसे करें इसका लाभ

Jul 7, 2024 - 17:10
 0  7
डायल 112 : आपातकालीन सेवा का एक क्लिक

आपातकालीन स्थितियों में तत्काल मदद पाने के लिए अब आप केवल एक कॉल दूर हैं। इमरजेंसी रेस्पॉन्स सपोर्ट सिस्टम के तहत डायल 112 सेवा आपकी मदद के लिए हमेशा तैयार है। चाहे आप पुलिस, प्रशासन, आपदा, अग्निशमन या दुर्घटना से जुड़ी किसी भी समस्या से जूझ रहे हों, इस सेवा से आप तुरंत राहत पा सकते हैं।

केंद्रीय स्तर पर मॉनिटरिंग

सीसीआर प्रभारी अंजनी कुमार तिवारी ने बताया कि देश भर में इसके लिए एक ही कंट्रोल रूम बनाया गया है, जिसकी सीधे केंद्रीय स्तर पर मॉनिटरिंग होती है। शिकायत मिलते ही इसकी सूचना संबंधित विभाग को तुरंत भेज दी जाती है।

तत्काल राहत और फीडबैक

इस सेवा की खासियत यह है कि यह द्रुत गति से कार्य करती है और इसके सुखद परिणाम भी आ रहे हैं। इसके अलावा, इस सेवा का फीडबैक भी लिया जाता है, ताकि भविष्य में इसे और बेहतर बनाया जा सके। लोगों से की अपील

अंजनी कुमार तिवारी ने शहर के लोगों से डायल 112 सेवा का लाभ उठाने की अपील की है। उन्होंने कहा कि इस सेवा का उपयोग करके किसी भी तरह की परेशानी से पीड़ित व्यक्ति को तत्काल राहत दिलाई जा सकती है।

इस आपातकालीन सेवा के शुरू होने से लोगों को अब किसी भी मुसीबत में राहत मिलने की उम्मीद बढ़ गई है। अब केवल एक कॉल से आप अपनी जान बचा सकते हैं।