स्ट्रेच मार्क्स या खिंचाव के निशान हटाने के उपाय | Stretch marks hatane ke upay in hindi

स्ट्रेच मार्क्स या खिंचाव के निशान हटाने के उपाय | Stretch marks hatane ke upay in hindi

Jul 12, 2022 - 05:14
Jul 2, 2024 - 12:14
 0  3
स्ट्रेच मार्क्स या खिंचाव के निशान हटाने के उपाय | Stretch marks hatane ke upay in hindi
स्ट्रेच मार्क्स या खिंचाव के निशान हटाने के उपाय | Stretch marks hatane ke upay in hindi

स्ट्रेच मार्क्स या खिंचाव के निशान हटाने के उपाय

स्ट्रेच मार्क्स के बारे में जानकारी

स्ट्रेच मार्क्स, जिसे हिंदी में खिंचाव के निशान कहते हैं, अक्सर त्वचा पर दिखाई देने वाली लंबी, संकरी धारियाँ होती हैं जो त्वचा की खिंचाव के कारण होती हैं। ये निशान मुख्य रूप से पेट, जांघ, कूल्हे, छाती और बाजू पर होते हैं। इनका रंग गुलाबी, लाल, नीला, या बैंगनी हो सकता है और समय के साथ ये सफेद या भूरे रंग के हो जाते हैं।

स्ट्रेच मार्क्स होने के कारण (Reason of Stretch Marks)

  1. गर्भावस्था: गर्भावस्था के दौरान महिलाओं के पेट और स्तनों पर त्वचा खिंचने के कारण स्ट्रेच मार्क्स हो जाते हैं।
  2. वजन बढ़ना या घटाना: अचानक वजन बढ़ने या घटने से त्वचा में खिंचाव आ जाता है जिससे स्ट्रेच मार्क्स होते हैं।
  3. हॉरमोनल बदलाव: किशोरावस्था में हार्मोनल बदलाव के कारण भी स्ट्रेच मार्क्स हो सकते हैं।
  4. जेनेटिक फैक्टर्स: अगर आपके परिवार में किसी को स्ट्रेच मार्क्स हैं, तो आपके होने की संभावना बढ़ जाती है।
  5. शरीर सौष्ठव: बॉडीबिल्डिंग के दौरान तेजी से मांसपेशियों के बढ़ने से भी स्ट्रेच मार्क्स हो सकते हैं।

स्ट्रेच मार्क्स हटाने के उपाय (Stretch Marks Removal Tips in Hindi)

पानी (Water)

जल ही जीवन है। भरपूर मात्रा में पानी पीना न केवल त्वचा को हाइड्रेटेड रखता है, बल्कि स्ट्रेच मार्क्स की संभावना को भी कम करता है। रोजाना कम से कम 8-10 गिलास पानी पीने से त्वचा स्वस्थ रहती है और इसके खिंचाव की क्षमता बढ़ जाती है।

अरण्डी का तेल (Castor Oil)

स्ट्रेच मार्क्स को हटाने के लिए अरण्डी के तेल का उपयोग बेहद प्रभावी होता है। इसे निशान पर गोल घुमाते हुए 5-10 मिनट तक मालिश करें और फिर उस जगह को किसी कपड़े से बांधकर आधे घंटे तक गुनगुने पानी की भाप दें। एक महीने तक ऐसा करने से निशान कम हो जाएंगे।

एलोवेरा (Aloevera)

एलोवेरा त्वचा की कई समस्याओं का समाधान है। एलोवेरा के गूदे को निशान पर लगाने से त्वचा में नमी आती है और निशान धीरे-धीरे हल्के हो जाते हैं। आप एलोवेरा के जैल को विटामिन-ई के तेल के साथ मिलाकर भी लगा सकते हैं।

अंडे की सफेदी (Egg White)

अंडे की सफेदी में भरपूर मात्रा में प्रोटीन और एमिनो एसिड होते हैं। इसे निशान पर लगाकर 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर ठंडे पानी से धो लें। इसके बाद उस पर नमी के लिए तेल लगाएं। नियमित रूप से ऐसा करने पर स्ट्रेच मार्क्स कम हो जाएंगे।

शक्कर (Sugar)

शक्कर एक प्राकृतिक एक्सफोलिएंट है। एक चम्मच शक्कर को बादाम के तेल और नींबू के रस के साथ मिलाकर निशान पर लगाएं। इसे 2-3 मिनट तक मसाज करें और फिर धो लें। रोजाना नहाने से पहले ऐसा करने पर स्ट्रेच मार्क्स कम हो जाएंगे।

आलू का रस (Potato Juice)

आलू में विटामिन और खनिज पाए जाते हैं, जो त्वचा की कोशिकाओं को पुनर्जीवित करते हैं। आलू के रस को निशान पर लगाकर सूखने दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें। कुछ ही दिनों में निशान कम हो जाएंगे।

नींबू का रस (Lemon Juice)

नींबू का रस एक प्राकृतिक ब्लीच है। इसे निशान पर लगाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर धो लें। नींबू का रस त्वचा की रंगत को हल्का करता है और स्ट्रेच मार्क्स को कम करता है।

कोका बटर (Cocoa Butter)

कोका बटर से रोजाना मालिश करने से ड्राई स्किन में नमी आती है और स्ट्रेच मार्क्स धीरे-धीरे कम हो जाते हैं। गर्भावस्था के दौरान इसका उपयोग करने से स्ट्रेच मार्क्स की संभावना कम हो जाती है।

ओलिव आयल (Olive Oil)

ओलिव आयल में विटामिन ई होता है, जो त्वचा के टिश्यू को ठीक करता है। गर्भावस्था के दौरान इसका उपयोग करने से स्ट्रेच मार्क्स नहीं होते हैं।

एप्रीकॉट मास्क (Apricot Mask)

एप्रीकॉट फल का पेस्ट बनाकर स्ट्रेच मार्क्स पर लगाएं। 15 मिनट के बाद इसे धो लें। नियमित उपयोग से निशान कम हो जाते हैं।

हल्दी (Turmeric)

हल्दी एक प्राकृतिक एंटीसेप्टिक है। हल्दी को पानी या तेल के साथ मिलाकर पेस्ट बनाएं और इसे दिन में दो बार निशान पर लगाएं। जल्द ही फर्क नजर आने लगेगा।

ग्लिसरीन (Glycerin)

ग्लिसरीन में 1-2 बूँद नींबू के रस की मिलाकर निशान पर लगाएं। इसे दिन में दो बार लगाएं। इससे स्ट्रेच मार्क्स दूर होने के साथ-साथ त्वचा में नमी भी आएगी।

स्ट्रेच मार्क्स हटाने वाली क्रीम (Stretch Marks Removal Cream)

बाजार में उपलब्ध स्ट्रेच मार्क्स हटाने वाली क्रीम

बाजार में कई तरह की स्ट्रेच मार्क्स हटाने वाली क्रीम उपलब्ध हैं जो इस समस्या को कम करने में सहायक होती हैं। इन क्रीमों में मुख्य रूप से कोको बटर, शिया बटर, विटामिन ई और अन्य प्राकृतिक तत्व होते हैं जो त्वचा को नमी प्रदान करते हैं और निशानों को हल्का करते हैं।

डिलीवरी के बाद स्ट्रेच मार्क्स हटाने वाली क्रीम

प्रसव के बाद महिलाओं के लिए स्ट्रेच मार्क्स हटाने वाली क्रीम विशेष रूप से तैयार की जाती हैं। ये क्रीम त्वचा की लोच को बढ़ाती हैं और निशानों को कम करती हैं।

स्ट्रेच मार्क्स हटाने वाला तेल (Stretch Marks Removal Oil)

स्ट्रेच मार्क्स हटाने के लिए बाजार में कई तरह के तेल भी उपलब्ध हैं जैसे कि जैतून का तेल, नारियल का तेल, और विटामिन ई तेल। ये तेल त्वचा को नमी प्रदान करते हैं और निशानों को हल्का करते हैं।

निष्कर्ष

स्ट्रेच मार्क्स एक आम समस्या है, लेकिन सही देखभाल और उपचार से इसे कम किया जा सकता है। प्राकृतिक उपाय और बाजार में उपलब्ध क्रीम और तेल का सही उपयोग करने से स्ट्रेच मार्क्स की समस्या को काफी हद तक कम किया जा सकता है। अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं, तो ऊपर बताए गए उपायों को जरूर आजमाएं।