Business IDea: छोटे पिकअप से बड़ा ब्रांड बनेगा, शुरुआती कमाई 150000 महीना

छोटे पिकअप से बड़ा ब्रांड बनेगा, शुरुआती कमाई डेढ़ लाख महीना

Jun 29, 2024 - 12:04
 0  19
Business IDea: छोटे पिकअप से बड़ा ब्रांड बनेगा, शुरुआती कमाई 150000 महीना
छोटे पिकअप से बड़ा ब्रांड बनेगा, शुरुआती कमाई डेढ़ लाख महीना

छोटे व्यवसाय से बड़े ब्रांड तक का सफर

हम सब जानते हैं कि हर बड़े ब्रांड की शुरुआत एक छोटे से काम से होती है। कुछ सालों पहले तक छोटे व्यवसाय से बड़ा कारोबार तक पहुंचने में सालों लग जाते थे परंतु अब जमाना बदल गया है। आजकल, सिर्फ तीन साल में एक लोकल ट्रेड लाइसेंस वाली दुकान प्राइवेट लिमिटेड कंपनी में बदल जाती है और अगले दो साल में उसका आईपीओ भी आ जाता है।

समय का मूल्य और व्यवसाय के नए अवसर

भारत में लोग समय का मूल्य समझने लगे हैं। उदाहरण के लिए, एक प्रोफेशनल जानता है कि वह एक दिन में ₹5000 की कमाई कर सकता है, तो वह घर की सफाई के लिए अपना समय नहीं खर्च करेगा, बल्कि सफाई के लिए निपुण व्यक्ति को नियुक्त करेगा। यही काम हमें भी करना है। काम वाली बाई केवल झाड़ू-पोंछा करती है, लेकिन जंक रिमूव करने से मना कर देती है। यही समस्या हमारी बिज़नेस अपॉर्चुनिटी है।

JUNK REMOVAL व्यवसाय का अवसर

JUNK REMOVAL का व्यवसाय दुनिया के विकसित देशों में हर रेजिडेंशियल एरिया में मौजूद है, लेकिन भारत में यह अभी भी नया है और तेजी से बढ़ रहा है। लोग जंक रिमूव करने में अपना समय बर्बाद नहीं करना चाहते। छुट्टी के दिन वे अपने परिवार के साथ क्वालिटी टाइम बिताना चाहते हैं या फिर काम करके पैसा कमाना चाहते हैं। ऐसे में, JUNK REMOVAL का काम करने पर आपको ग्राहकों की कमी नहीं होगी।

निवेश कितना होगा

इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए आपको एक छोटा पिकअप, जंक रिमूव करने के लिए कुछ उपकरण और एक वेबसाइट चाहिए। इसके अलावा कोई विशेष निवेश नहीं है। आप सहयोग के लिए कुछ कर्मचारियों को नियुक्त कर सकते हैं। आपका स्टाफ आपके ऊपर लायबिलिटी नहीं होगा क्योंकि आप उन्हें ऑन कॉल ड्यूटी पर रख सकते हैं। जब काम मिलेगा तब आप उन्हें बुला सकते हैं। आपकी वेबसाइट, सोशल मीडिया पर आपकी एक्टिविटी और सड़क पर दौड़ता हुआ आपका छोटा पिकअप वाहन आपको एक सर्विस प्रोवाइडर कंपनी बना देगा। यदि आप स्टैंडर्ड मेंटेन करेंगे, तो ग्राहकों से पैसा भी अच्छा मिलेगा।

छात्रों के लिए व्यवसायिक विचार

कॉलेज स्टूडेंट्स या प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने वाले प्रतिभागियों के लिए यह अंतिम समय है जब वे अपने स्टार्टअप पर काम शुरू कर सकते हैं। कुछ स्टूडेंट्स मिलकर यह व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। पहले ऑर्डर पर एक छात्र जाएगा और दूसरे ऑर्डर पर दूसरा। इस प्रकार सबको पढ़ने का मौका भी मिलेगा और सबका साझा व्यवसाय भी खड़ा हो जाएगा।

महिलाओं के लिए व्यवसायिक विचार

साफ-सफाई के मामले में भारतीय महिलाएं विशेष रूप से निपुण होती हैं। उन्हें कोने में छुपा हुआ मच्छर भी दिखाई दे जाता है। यदि आप हाउसवाइफ हैं, वर्किंग वुमन हैं या फिर नौकरी की तलाश कर रही हैं, तो किसी भी आयु में आप यह व्यवसाय शुरू कर सकती हैं। आपको केवल क्लाइंट मीटिंग करनी है और अपनी टीम द्वारा किए गए काम का सुपरविजन करना है। जंक रिमूव करने का काम आपका स्टाफ करेगा।

सेवानिवृत्त कर्मचारियों के लिए व्यवसायिक विचार

सेवानिवृत्त शासकीय कर्मचारी इस व्यवसाय को बड़े पैमाने पर कर सकते हैं। लगातार अपनी मार्केटिंग करने से आपको बड़ी संख्या में ऑर्डर मिलेंगे। सिर्फ एक छोटा हाथी क्यों, बड़े लोडिंग वाहन का उपयोग भी किया जा सकता है। या फिर एक से अधिक छोटा पिकअप खरीदकर प्रत्येक टीम को एक वाहन दिया जा सकता है। एक टीम मार्केटिंग करेगी और ऑर्डर कलेक्ट करने का काम करेगी। दूसरी टीम ऑर्डर पूरा करके, पेमेंट कलेक्ट करके लाएगी।