ओला का बड़ा कदम: गूगल मैप्स को छोड़ा, सालाना 100 करोड़ रुपये की बचत

ओला कैब्स ने गूगल मैप्स को छोड़कर अपने खुद के 'ओला मैप्स' का उपयोग शुरू किया, जिससे सालाना 100 करोड़ रुपये की बचत होगी। पढ़ें पूरी खबर।

Jul 6, 2024 - 23:28
 0  19
ओला का बड़ा कदम: गूगल मैप्स को छोड़ा, सालाना 100 करोड़ रुपये की बचत
ओला का बड़ा कदम: गूगल मैप्स को छोड़ा, सालाना 100 करोड़ रुपये की बचत

ओला का स्वदेशी कदम: गूगल मैप्स को अलविदा, अब चलेगा 'ओला मैप्स'

ऑनलाइन टैक्सी सर्विस मुहैया कराने वाली कंपनी, ओला कैब्स (Ola Cabs) ने अब अपने बिजनेस में गूगल मैप्स (Google Maps) का इस्तेमाल नहीं करने का बड़ा फैसला किया है। कंपनी अब अपने खुद के बनाए 'ओला मैप्स' (Ola Maps) का इस्तेमाल करेगी। कंपनी ने एक बयान में कहा कि इस कदम से उसे सालाना करीब 100 करोड़ रुपये की बचत होगी।

गूगल से छुटकारा: 'ओला मैप्स' की ओर

ओला ग्रुप के को-फाउंडर और चेयरमैन भाविश अग्रवाल ने कहा, "पिछले महीने एज्योर से बाहर निकलने के बाद, अब हमने गूगल मैप्स को भी पूरी तरह से हटा दिया है। हम सालाना 100 करोड़ रुपये खर्च करते थे, लेकिन हमने इस महीने पूरी तरह से अपने इन-हाउस ओला मैप्स पर ट्रांसफर करके इस खर्च को शून्य कर दिया है! अपने ओला ऐप को चेक करें और जरूरत पड़ने पर अपडेट करें।"

माइक्रोसॉफ्ट से भी संबंध तोड़े

करीब 3 महीने पहले ओला ग्रुप की कंपनियों ने माइक्रोसॉफ्ट के एज्योर के साथ संबंध तोड़ने का ऐलान किया था और अपना पूरा काम इन-हाउस आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) फर्म, क्रुट्रिम को सौंप दिया था।

भाविश अग्रवाल ने 11 मई को एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर लिखा कि उनकी कंपनी माइक्रोसॉफ्ट के एज्योर के साथ संबंध तोड़ रही है और एक सप्ताह के भीतर पूरा काम अपनी AI फर्म क्रुट्रिम को सौंप देगी। फर्म के क्रुट्रिम AI को लॉन्च करते समय, भाविश ने कहा था कि क्लाउड सेवाओं के भीतर मैपिंग सॉल्यूशंस भी होंगे। AI कंप्यूट के अलावा, ओला मैप्स डेवलपर्स को मैपिंग और लोकेशन-आधारित सेवाओं के अलावा लोकेशन इंटेलीजेंस सेवाएं भी प्रदान करने का इरादा रखती है।

ओला की जियोस्पेशियल सेवाओं में बढ़त

ओला ने अक्टूबर 2021 में जियोस्पेशियल सेवाओं की पुणे की कंपनी जियोस्पोक का अधिग्रहण किया था। ओला मैप्स फिलहाल कंपनी के प्रमुख ओला कैब्स ऐप की मैपिंग जरूरतों को पूरा करती है। कंपनी ने जनवरी में एक सॉफ्टवेयर अपडेट के हिस्से के रूप में अपने इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों के लिए ओला मैप्स को रोल आउट करने की योजना की भी घोषणा की थी।

भारतीयता का गर्व: ओला का आत्मनिर्भर कदम

ओला का यह कदम न केवल कंपनी को आर्थिक रूप से मजबूत बनाएगा बल्कि भारतीयता के गर्व को भी दर्शाता है। 'ओला मैप्स' का उपयोग करके ओला ने एक आत्मनिर्भर और स्वदेशी विकल्प प्रस्तुत किया है, जो अन्य भारतीय कंपनियों के लिए भी प्रेरणा का स्रोत बनेगा।