जमशेदपुर के उपायुक्त ने अवैध खनन पर सघन कार्रवाई का आदेश दिया

जमशेदपुर के उपायुक्त ने की खनन टास्क फोर्स की बैठक, अवैध खनन, दिया आदेश – परिवहन एवं भंडारण के विरूद्ध चलायें सघन अभियान, संलिप्त लोगों पर करें कड़ी कार्रवाई

Jun 29, 2024 - 16:37
Jun 29, 2024 - 16:49
 0  9
जमशेदपुर के उपायुक्त ने अवैध खनन पर सघन कार्रवाई का आदेश दिया
जमशेदपुर के उपायुक्त ने की खनन टास्क फोर्स की बैठक, अवैध खनन, दिया आदेश – परिवहन एवं भंडारण के विरूद्ध चलायें सघन अभियान, संलिप्त लोगों पर करें कड़ी कार्रवाई

जमशेदपुर के जिला दण्डाधिकारी सह उपायुक्त अनन्य मित्तल की अध्यक्षता में समाहरणालय सभागार में जिला खनन टास्क फोर्स की बैठक आयोजित की गई। इस बैठक में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) किशोर कौशल, उप विकास आयुक्त (डीडीसी) मनीष कुमार, सिटी एसपी मुकेश लुणायत, ग्रामीण एसपी ऋषभ गर्ग, और अन्य विभागीय पदाधिकारी उपस्थित थे।

अवैध खनन पर प्रभावी कार्रवाई की मांग

उपायुक्त अनन्य मित्तल ने सघन जांच अभियान चलाने का निर्देश दिया, जिसमें उन्होंने खनिजों के अवैध खनन, परिवहन और भंडारण के मामलों पर तुरंत प्रभाव से प्रभावी कार्रवाई सुनिश्चित करने पर जोर दिया। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को अपने क्षेत्रों में बालू और अन्य खनिजों के अवैध परिवहन की सघन जांच करने का निर्देश दिया।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक का निर्देश

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक किशोर कौशल ने पुलिस और जिला प्रशासन के संबंधित विभागों को खनन, वन, परिवहन, प्रदूषण, और कारखाना विभागों के अधिनियमों के तहत समेकित कार्रवाई करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि एकल विभागीय कारवाई से अवैध खनन और परिवहन पर रोक लगाना संभव नहीं है, इसलिए वाहनों और माफिया पर हर सुसंगत धारा के तहत कार्रवाई की जानी चाहिए।

बैठक के अन्य महत्वपूर्ण बिंदु

ज्वाइंट ऑपरेशन की योजना

खनन टास्क फोर्स की टीम को प्रखंड स्तर पर संयुक्त ऑपरेशन करने का निर्देश दिया गया। गुड़ाबांदा और डुमरिया क्षेत्र में बालू उठाव को लेकर लचर कार्रवाई पर अप्रसन्नता व्यक्त की गई। अवैध परिवहन करते वाहन पकड़े जाने पर तुरंत एफआईआर दर्ज करने के निर्देश दिए गए।

NGT के गाइडलाइंस के अनुसार कार्रवाई

एनजीटी के गाइडलाइंस के मुताबिक, कार्रवाई सुनिश्चित करने, वाहन पकड़े जाने पर तात्कालिक रूप से मुखिया या ग्राम प्रधान को जिम्मानाम देने, और जब्त बालू को जल्द ऑक्शन कराने का निर्देश डीएमओ को दिया गया।

अवैध खनन पर सख्त कार्रवाई

खनिजों के अवैध खनन पर क्या कहा गया?

बैठक में उपायुक्त अनन्य मित्तल ने खनिजों के अवैध खनन पर सघन जांच अभियान चलाने का निर्देश दिया। उन्होंने संबंधित पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि वे अपने क्षेत्रों में अवैध खनन को रोकने के लिए प्रभावी कदम उठाएं।

पुलिस और प्रशासन की समेकित कार्रवाई

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक किशोर कौशल ने जोर देकर कहा कि एकल विभागीय कारवाई से अवैध खनन और परिवहन पर रोक लगाना संभव नहीं है। उन्होंने सभी विभागों को मिलकर काम करने का निर्देश दिया ताकि अवैध खनन और परिवहन पर पूर्ण रूप से रोक लगाई जा सके।

प्रखंड स्तर पर ज्वाइंट ऑपरेशन

खनन टास्क फोर्स की टीम को प्रखंड स्तर पर ज्वाइंट ऑपरेशन करने का निर्देश दिया गया। इससे स्थानीय स्तर पर अवैध खनन पर प्रभावी ढंग से रोक लगाई जा सकेगी।