महायज्ञ समाचार: जमशेदपुर लक्ष्मीनारायण मंदिर में आगामी प्राण प्रतिष्ठा का विशेष महायज्ञ

जमशेदपुर लक्ष्मीनारायण मंदिर में आयोजित होने वाले इस महायज्ञ के माध्यम से भक्तों को धार्मिक और आध्यात्मिक उत्सव का अनुभव मिलेगा। इस समारोह से संतुष्ट होकर लोग नए ऊर्जा और प्रेरणा से भर जाएंगे।

Jun 23, 2024 - 18:52
 0  8
महायज्ञ समाचार: जमशेदपुर लक्ष्मीनारायण मंदिर में आगामी प्राण प्रतिष्ठा का विशेष महायज्ञ
महायज्ञ समाचार: जमशेदपुर लक्ष्मीनारायण मंदिर में आगामी प्राण प्रतिष्ठा का विशेष महायज्ञ

जमशेदपुर के लक्ष्मीनारायण मंदिर में विधायक सरयू राय की अध्यक्षता में 3 से 7 जुलाई तक प्राण प्रतिष्ठा महायज्ञ का आयोजन हो रहा है। महायज्ञ 7 जुलाई को संपन्न होगा और इसके सफलतापूर्वक संपन्न करने के लिए सभी कार्यक्रमों की तैयारियाँ हो रही हैं।

बैठक और योजना

मंदिर समिति के संरक्षकों द्वारा जमशेदपुर पूर्वी के विधायक सरयू राय की अध्यक्षता में एक महत्वपूर्ण बैठक आयोजित की गई थी, जिसमें महायज्ञ की सम्पूर्ण योजना और क्रियाकलापों की चर्चा की गई। इस अवसर पर गोलमुरी केबल टाउन समेत आस-पास के क्षेत्रों के प्रमुख लोगों ने भी भाग लिया।

महायज्ञ का विस्तार

महायज्ञ के दौरान 3 जुलाई को जलयात्रा, पंचांग पूजन, ब्राम्हण वरण, मण्डप प्रवेश, वेदी निर्माण और जलाधिवास होंगे। 4 जुलाई को देवताओं का आह्वान, पूजन, पाठ जप, धन्नाधिवास, धृताधिवास, गन्धाधिवास और संध्या बेला में भजन संध्या आयोजित की जाएगी।

आवाहित देवताओं का पूजन

5 जुलाई को मंडपस्थ आवाहित देवताओं का पूजन, अरणी मंथन, अग्नि स्थापन, पाठ जप, हवन, पुष्पाधिवास, पलाधिवास, वस्त्राधिवास, औषध्याधिवास और मिष्ठानाधिवास होंगे। 6 जुलाई को आवाहित देवताओं का पूजन, पाठ, हवन, देवस्नपन, नगर भ्रमण और शय्याधिवास का कार्यक्रम होगा।

पूर्णाहुति और समापन

7 जुलाई को आवाहित देवताओं के पूजन के उपरांत जप, मूर्तियों की प्राण प्रतिष्ठा, पूर्णाहुति और भोग वितरण होगा। सभी सदस्यों-श्रद्धालुओं ने इस महायज्ञ में अपनी पूर्ण सहभागिता सुनिश्चित की है और कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए जिम्मेवारी बांटने का फैसला किया गया है।