पांच महीने में राज्य को तेजी से आगे बढ़ाया: चंपाई सोरेन का नया दावा?

झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन ने पांच महीने में राज्य को तेजी से आगे बढ़ाने का दावा किया। जानिए उनके कार्यकाल की महत्वपूर्ण उपलब्धियों के बारे में।

Jul 6, 2024 - 12:20
Jul 6, 2024 - 12:37
 0  18
पांच महीने में राज्य को तेजी से आगे बढ़ाया: चंपाई सोरेन का नया दावा?
पांच महीने में राज्य को तेजी से आगे बढ़ाया: चंपाई सोरेन का नया दावा?

झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री और सरायकेला के विधायक, चंपाई सोरेन, ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद पहली बार अपने गृह जिला का दौरा किया। कार्यकर्ताओं ने गर्मजोशी से उनका स्वागत किया, और सोरेन ने अपने पांच महीने के कार्यकाल की उपलब्धियों पर जोर दिया।

शुक्रवार को, चंपाई सोरेन सड़क मार्ग से रांची से सरायकेला पहुंचे। कांड्रा में कार्यकर्ताओं ने उनका स्वागत किया और आदित्यपुर पहुंचने पर उन्होंने पत्रकारों से बातचीत की। चंपाई सोरेन ने कहा, "पांच महीने में राज्य को तेजी से आगे बढ़ाने का काम किया है। मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने का फैसला गठबंधन धर्म को निभाने के लिए लिया। पद पर नहीं रहने का मलाल है, लेकिन अपने कार्यों से संतुष्ट हूं।"

चंपाई सोरेन ने अपने कार्यकाल में शिक्षक नियुक्ति, पुलिस विभाग की बहाली, जनजातीय भाषा पर आधारित शिक्षकों की नियुक्ति, और स्वास्थ्य क्षेत्र में मुख्यमंत्री अबुआ स्वास्थ्य बीमा योजना जैसी कई महत्वपूर्ण योजनाओं को लागू किया। उन्होंने कहा, "ये योजनाएं झारखंड में मील का पत्थर साबित होंगी।"

सरायकेला में लंबे समय से ग्रामीण क्षेत्र में डिग्री कॉलेज की मांग को देखते हुए, उन्होंने दो नए डिग्री कॉलेजों की स्थापना की घोषणा की। नए मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के कैबिनेट विस्तार में शामिल होने पर चंपाई सोरेन ने कहा, "मुझे पद की लालसा कभी नहीं रही है। मैं आम जनता के बीच रहकर उनके काम करना चाहता हूं। महागठबंधन सरकार का जो भी निर्णय होगा, वह मुझे मान्य होगा।"