क्या रोहित आपने जीत से धोनी की याद दिला पाएंगे?

क्या रोहित आपने जीत से धोनी की याद दिला पाएंगे?

Jun 28, 2024 - 17:41
 0  12
क्या रोहित आपने जीत से धोनी की याद दिला पाएंगे?

फाइनल पूर्वावलोकन: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच टी20 वर्ल्ड कप की जंग

भारत और दक्षिण अफ्रीका शनिवार को इस शानदार टूर्नामेंट को समाप्त करने के लिए अमेरिका और वेस्ट इंडीज में आमने-सामने होंगे।

शनिवार को कुछ बड़ा होने वाला है जब दो अपराजित टीमें आमने-सामने होंगी और ICC पुरुष टी20 विश्व कप 2024 को जीतने के लिए लड़ेंगी।

भारत और दक्षिण अफ्रीका इस टूर्नामेंट में अब तक अजेय रहे हैं।

भारत 2007 के उद्घाटन संस्करण में जीती हुई ट्रॉफी को पुनः प्राप्त करना चाहता है, जबकि दक्षिण अफ्रीका पहली बार फाइनल में है - सभी प्रारूपों में सात पिछले विश्व कप सेमीफाइनल हारने के बाद।

मैच विवरण

स्थान: सबसे बड़ा कैरेबियाई स्थल स्थायी क्षमता (28,000) के हिसाब से, केंसिंग्टन ओवल बारबाडोस की राजधानी के पश्चिम में स्थित है। इस मैदान पर 120 से अधिक वर्षों से क्रिकेट की मेजबानी की जा रही है, जिसमें 1895 में अंतरराष्ट्रीय दौरे वाली टीमों के मैच शामिल हैं।

इस मैदान को 2007 ICC पुरुष क्रिकेट विश्व कप से पहले अपग्रेड किया गया था, और यह 2010 में इंग्लैंड के टी20 विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया पर जीत का स्थान था।

भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका, शनिवार 29 जून (सुबह 10:30 बजे स्थानीय समय), केंसिंग्टन ओवल

वे यहां कैसे पहुंचे:

भारत ने उन सभी खेलों को जीता है जिनमें वे भाग ले सके हैं, केवल एक मैच कनाडा के खिलाफ बारिश के कारण रद्द हो गया था।

बांग्लादेश, अफगानिस्तान और ऑस्ट्रेलिया पर प्रभावशाली जीत ने उन्हें सुपर आठ के ग्रुप 1 के विजेता के रूप में नॉकआउट चरण में स्थान दिलाया - और उन्होंने सेमीफाइनल में मौजूदा चैंपियन इंग्लैंड पर जोरदार जीत के साथ अपने उत्कृष्ट प्रदर्शन को और मजबूती दी।

दक्षिण अफ्रीका का टूर्नामेंट में रिकॉर्ड परफेक्ट रहा है, लेकिन सात मैचों में से कई बार उन्हें कड़ी चुनौती मिली, जिसमें नीदरलैंड, बांग्लादेश और नेपाल ने शुरुआती ग्रुप चरण में करीबी मुकाबले खेले, और टूर्नामेंट के सह-मेजबान अमेरिका ने सुपर आठ के शुरुआती मैच में भी ऐसा ही किया।

उन्होंने इंग्लैंड और वेस्ट इंडीज के खिलाफ दूसरे चरण में भी करीबी मैच जीते - लेकिन सेमीफाइनल में अफगानिस्तान पर निर्णायक नौ विकेट की जीत दर्ज की।

टीम:

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), हार्दिक पांड्या, यशस्वी जायसवाल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, संजू सैमसन, शिवम दुबे, रविंद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, अर्शदीप सिंह, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज

दक्षिण अफ्रीका: एडेन मार्कराम (कप्तान), ओट्नियल बार्टमैन, गेराल्ड कोएट्ज़ी, क्विंटन डी कॉक, ब्योर्न फोर्टुइन, रीज़ा हेंड्रिक्स, मार्को जानसेन, हेनरिक क्लासेन, केशव महाराज, डेविड मिलर, एनरिक नॉर्टजे, कागिसो रबाडा, रयान रिकेलटन, तबरेज़ शम्सी, ट्रिस्टन स्टब्स