Business Idea : छोटे से ऑफिस से 5 लाख महीने की कमाई - बिना फ्रेंचाइजी

Business Idea : छोटे से ऑफिस से 5 लाख महीने की कमाई - बिना फ्रेंचाइजी

Jun 28, 2024 - 16:18
 0  16
Business Idea : छोटे से ऑफिस से 5 लाख महीने की कमाई - बिना फ्रेंचाइजी
Business Idea : छोटे से ऑफिस से 5 लाख महीने की कमाई - बिना फ्रेंचाइजी

लोगों को लगता है कि ₹500000 महीने की कमाई करने के लिए या तो करोड़ों रुपए खर्च करके कोई फैक्ट्री लगानी पड़ेगी या फिर किसी बड़ी कंपनी की फ्रेंचाइजी लेनी पड़ेगी, लेकिन हम आपको बताते हैं कि एक छोटे से ऑफिस से 5 लाख रुपए महीने की कमाई, बड़े आराम से की जा सकती है। कई लोग कर रहे हैं।

बेस्ट बिजनेस आइडियाज - कम निवेश में ज्यादा मुनाफा

1. लोन कंसल्टेंसी फर्म

लोग तेजी से तरक्की कर रहे हैं और तरक्की करने के लिए लोन की जरूरत होती है। आपके लिए शायद यह एक नई और बड़ी जानकारी हो सकती है कि भारत में ₹175 लाख करोड़ का लोन कारोबार होता है। इसमें से 4.50 लाख करोड़ तो केवल पर्सनल लोन है। जो हर साल 12% की संयुक्त वार्षिक वृद्धि दर (CAGR) से बढ़ रहा है। सैकड़ों बैंक और फाइनेंस कंपनियां लोन देने के लिए तैयार बैठी हैं, वहीं दूसरी तरफ हर साल लाखों लोग जानकारी के अभाव में अपराधियों के जाल में फंस जाते हैं।

कंसल्टेंसी फर्म शुरू करने के फायदे

  • आप लोगों की जरूरत के बारे में समझेंगे और उन्हें सही लोन प्रोवाइडर से मिलवाएंगे।
  • दोनों पक्षों से कमीशन प्राप्त करेंगे - बैंक और नॉन बैंकिंग फाइनेंस कंपनियों से भी और ग्राहकों से भी।
  • लोगों को अवैध साहूकारों के जाल में फसने से बचाएंगे।

यह बिजनेस किसके लिए उपयुक्त है?

स्टूडेंट्स के लिए

अगर आप कॉलेज स्टूडेंट हैं या UPSC, PSC इत्यादि प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं, तो इस बिजनेस को पार्ट टाइम करके न केवल अपना खर्चा निकाल सकते हैं बल्कि भविष्य के लिए सेविंग भी कर सकते हैं।

महिलाओं के लिए

महिलाएं कंसल्टेंसी के मामले में काफी अच्छी होती हैं। अपने इसी गुण को प्रोफेशन में कन्वर्ट करें। आप हाउसवाइफ हैं या फिर नौकरी करने वाली महिला, लोन के लिए कंसल्टेंसी का काम आज से ही शुरू कर सकती हैं। शुरुआत में अपने काम के साथ कंसल्टेंसी शुरू करें और जब कॉन्फिडेंस बिल्ड अप हो जाए तो अपना ऑफिस शुरू करें।

रिटायर्ड कर्मचारियों के लिए

सेवानिवृत्त शासकीय कर्मचारी जीवन के महत्वपूर्ण मामलों में परामर्श के लिए सबसे अच्छे होते हैं। आपके पास अनुभव है। आप लोगों को बता सकते हैं कि उन्हें किस बैंक अथवा कंपनी से लोन लेना चाहिए, ताकि ब्याज में बचत हो और बाद में परेशानी भी ना हो। डॉक्यूमेंटेशन में मदद कर सकते हैं। इस बिजनेस को करने से आपकी कमाई होगी और लोगों की मदद करके जीवन के उत्तरार्ध में संतोष और आनंद की प्राप्ति भी होगी।


नोटिस: यह कॉपीराइट सुरक्षित पोस्ट है। कृपया इस लेख की नकल करने का प्रयास न करें।

विनम्र अनुरोध