NEET-UG 2024 पेपर लीक मामले में सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई टाली, अब 18 जुलाई को होगी अगली सुनवाई

सुप्रीम कोर्ट ने NEET-UG 2024 पेपर लीक मामले की सुनवाई 18 जुलाई के लिए टाल दी है। मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली पीठ ने यह निर्णय लिया।

Jul 11, 2024 - 17:54
Jul 11, 2024 - 18:10
 0  7
NEET-UG 2024 पेपर लीक मामले में सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई टाली, अब 18 जुलाई को होगी अगली सुनवाई
NEET-UG 2024 पेपर लीक मामले में सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई टाली, अब 18 जुलाई को होगी अगली सुनवाई

सुप्रीम कोर्ट ने राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा-स्नातक (NEET-UG) 2024 पेपर लीक मामले की सुनवाई को टाल दिया है। अब इस मामले की अगली सुनवाई 18 जुलाई को होगी। मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़, न्यायमूर्ति जेबी पारदीवाला और न्यायमूर्ति मनोज मिश्रा की पीठ ने यह फैसला सुनाया।

मामले की पृष्ठभूमि

इस मामले में केंद्र सरकार और NEET-UG का आयोजन करने वाली राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) ने सुप्रीम कोर्ट के 8 जुलाई के निर्देश के अनुसार अपना-अपना हलफनामा दाखिल किया है। पीठ ने कहा कि कई याचिकाकर्ताओं के वकीलों को केंद्र सरकार और NTA द्वारा दाखिल हलफनामों की प्रति अब तक नहीं मिली है। इसलिए कोर्ट ने मामले की सुनवाई की तिथि को 18 जुलाई के लिए पुनः निर्धारित कर दिया।

याचिकाओं का सारांश

सुप्रीम कोर्ट अभी NEET-UG 2024 से जुड़ी कई याचिकाओं पर सुनवाई कर रही है। इन याचिकाओं में 5 मई को आयोजित परीक्षा में अनियमितताओं और कदाचार के आरोप लगाए गए हैं और नई परीक्षा आयोजित करने का अनुरोध किया गया है। CBI ने भी गुरुवार को NEET पेपर लीक मामले में अपनी जांच की रिपोर्ट सीलबंद लिफाफे में सुप्रीम कोर्ट में दाखिल कर दी है।

अदालत की टिप्पणियाँ

सुनवाई के दौरान, मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ ने कहा कि यह एक गंभीर मामला है और इस पर विस्तार से विचार करने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि सभी संबंधित पक्षों को अपने-अपने दस्तावेज़ और प्रमाण प्रस्तुत करने चाहिए ताकि न्यायिक प्रक्रिया में कोई अड़चन न आए।

भविष्य की दिशा

18 जुलाई की सुनवाई के दौरान, कोर्ट यह सुनिश्चित करेगी कि सभी याचिकाकर्ताओं के वकीलों को हलफनामों की प्रतियाँ मिल चुकी हों। इसके बाद, कोर्ट मामले की गहन सुनवाई करेगी और उचित निर्णय लेगी। यह देखना महत्वपूर्ण होगा कि सुप्रीम कोर्ट NEET-UG 2024 परीक्षा को लेकर क्या दिशा-निर्देश जारी करती है, खासकर जब अनियमितताओं और कदाचार के आरोप गंभीर हैं।  NEET-UG 2024 पेपर लीक मामले में सुप्रीम कोर्ट का निर्णय आने वाले दिनों में महत्वपूर्ण साबित होगा। इस मामले की अगली सुनवाई 18 जुलाई को होगी और तब तक सभी संबंधित पक्षों को अपने दस्तावेज़ और साक्ष्य प्रस्तुत करने का समय दिया गया है। छात्रों और उनके परिवारों के लिए यह एक महत्वपूर्ण मुद्दा है, क्योंकि यह उनके शैक्षिक भविष्य को प्रभावित करता है।