प्राइड माह के अंतिम दिन पौधा वितरण कार्यक्रम

जमशेदपुर पौधा वितरण: थर्ड जेंडर समाज ने 'उत्थान' के बैनर तले पौधे बांटे, प्रकृति संरक्षण का दिया संदेश

Jun 30, 2024 - 16:44
 0  9
प्राइड माह के अंतिम दिन पौधा वितरण कार्यक्रम
प्राइड माह के अंतिम दिन पौधा वितरण कार्यक्रम


प्राइड माह के अंतिम दिन, थर्ड जेंडर समुदाय ने रविवार को बिष्टुपुर लाइट सिग्नल के सामने 'उत्थान' संस्था के बैनर तले पौधे वितरित किए। इस अवसर पर समुदाय ने लोगों से कम से कम एक पौधा लगाने की अपील की। उन्होंने बताया कि इस साल की अत्यधिक गर्मी ने हमें सोचने पर मजबूर कर दिया है कि अगर हमने अब प्रकृति के संरक्षण पर ध्यान नहीं दिया, तो अगले साल और भी अधिक गर्मी पड़ सकती है।

प्रकृति संरक्षण का महत्व

समुदाय ने लोगों को समझाने का प्रयास किया कि हम अपनी सुविधाओं के लिए पेड़ काटकर प्रकृति का संतुलन बिगाड़ रहे हैं। अगर यह स्थिति जारी रही, तो भविष्य में विनाश अवश्यंभावी है। उन्होंने जोर दिया कि प्रकृति का संतुलन बनाए रखना हमारी जिम्मेदारी है, और इसके तहत हमें कम से कम एक पेड़ लगाना चाहिए।

वृक्षारोपण की अपील

इस अवसर पर 'उत्थान' संस्था के सभी सदस्यों ने आम, नींबू आदि के पौधे वितरित किए और लोगों से अपील की कि वे पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूक हों। संस्था के सचिव अमरजीत सिंह ने कहा कि हमें मिलकर इस कार्य को आगे बढ़ाना है। जीवन-यापन के लिए हर एक चीज जरूरी है, और इसी तरह हमारे लिए वृक्षों का होना भी बहुत आवश्यक है।

कार्यक्रम में शामिल प्रमुख सदस्य

इस कार्यक्रम को सफल बनाने में कई सदस्यों ने अहम भूमिका निभाई। डॉ. अभिषेक, जूली, स्वीटी, हेमंत, अर्पित, और किरन आदि ने इस पहल में सक्रिय भागीदारी की। उन्होंने जोर देकर कहा कि प्रकृति का संरक्षण करना हम सभी की जिम्मेदारी है और इसे पूरा करने के लिए हमें एकजुट होना होगा।

संदेश और भविष्य की योजनाएं

'उत्थान' संस्था के इस पहल का उद्देश्य लोगों को पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूक करना और उन्हें वृक्षारोपण के लिए प्रेरित करना है। उन्होंने कहा कि अगर हम सब मिलकर यह जिम्मेदारी उठाएंगे तो भविष्य में हमें इस तरह की समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ेगा।


इस कार्यक्रम ने न केवल पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया बल्कि लोगों को एकजुट होकर प्रकृति के प्रति अपनी जिम्मेदारी समझने के लिए भी प्रेरित किया।