Nawada Janata Darbar: जिलाधिकारी ने 49 शिकायतों का किया ऑन स्पॉट निस्तारण, जानें क्या हुआ?

नवादा में आज आयोजित जनता दरबार में जिलाधिकारी श्री रवि प्रकाश ने 49 शिकायतों का किया तत्काल निस्तारण। जानिए क्या थे मुख्य मुद्दे और कैसे प्रशासन ने किया समाधान।

Jan 18, 2025 - 18:05
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Nawada Janata Darbar: जिलाधिकारी ने 49 शिकायतों का किया ऑन स्पॉट निस्तारण, जानें क्या हुआ?
Nawada Janata Darbar: जिलाधिकारी ने 49 शिकायतों का किया ऑन स्पॉट निस्तारण, जानें क्या हुआ?

Nawada Janata Darbar - नवादा में आज एक बार फिर जिला प्रशासन ने जनता दरबार का आयोजन किया। जिला पदाधिकारी श्री रवि प्रकाश की अध्यक्षता में आयोजित इस दरबार में कुल 49 शिकायतें दर्ज की गईं, जिनमें से कई का समाधान मौके पर ही कर दिया गया। यह जनता दरबार न सिर्फ प्रशासन की तत्परता को दर्शाता है, बल्कि आम नागरिकों के लिए एक सुनवाई और समाधान का सशक्त मंच भी साबित हुआ है।

क्या थे शिकायतों के मुख्य मुद्दे?

आज की जनता दरबार में दर्ज शिकायतों का सिलसिला काफी विविध था, जिसमें आपूर्ति, विद्युत, भूमि विवाद, राजस्व, मद्य निषेध, शिक्षा, भू अर्जन, पारिवारिक विवाद, अतिक्रमण, आपदा, राशन कार्ड सहित कई अन्य महत्वपूर्ण विषयों पर आवेदन प्राप्त हुए। इन मुद्दों को लेकर जनता ने प्रशासन से त्वरित समाधान की अपील की थी।

  1. बिजली बिल विवाद: थाना-अकबरपुर, ग्राम-बरेव के अर्जुन मिस्त्री और ग्राम-बड़का खैरा के ग्रामीणों ने बिजली बिल के संदर्भ में शिकायत की थी। जिनका समाधान तत्काल संबंधित विभाग द्वारा किया गया।

  2. भूमि विवाद और अवैध कब्जा: माल गोदाम, पटेल नगर के ब्रह्मदेव महतो ने जमीन पर अवैध कब्जे को हटाने की मांग की थी। इसके बाद, तुरंत कार्रवाई की गई और संबंधित अधिकारियों को आदेश दिए गए।

  3. सरकारी स्वास्थ्य केंद्र का किराया: प्रखंड नवादा सदर के मिर्जापुर (सूर्य मंदिर रोड) के गोपाल प्रसाद ने सरकारी स्वास्थ्य केंद्र का बकाया किराया न मिलने की शिकायत की थी, जिसे त्वरित निस्तारण के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया गया।

  4. जन वितरण प्रणाली: प्रखंड-नवादा, पो0-समाय, पंचायत-लोहरपुरा के अम्बिका प्रसाद चौधरी ने राशन की आपूर्ति में परेशानी का जिक्र किया था, जिसके बाद संबंधित विभाग को समस्या हल करने का आदेश दिया गया।

  5. प्रधानमंत्री आवास योजना: पंचायत-लोहरपुरा की इन्दु देवी ने प्रधानमंत्री आवास योजना में मजदूरी का भुगतान न मिलने की शिकायत की थी, जिसे तत्काल प्राथमिकता दी गई।

  6. राशन कार्ड संबंधित मुद्दे: पंचायत-केना, ग्राम-महदलीचक के करूणा कुमारी ने राशन कार्ड से जुड़ी समस्याओं का समाधान करवाने के लिए आवेदन दिया, जिसे तत्काल हल करने की प्रक्रिया शुरू की गई।

  7. मकान खाली करने का मामला: थाना-सिरदला, साकिन-सिरदला के दिनेश साव ने शिकायत की थी कि अंचलाधिकारी और थाना प्रभारी सिरदला ने जबरन मकान खाली कराया है। इस मामले पर त्वरित कार्रवाई की गई और जांच का आदेश दिया गया।

जिलाधिकारी की तत्परता और प्रशासन की भूमिका

आज की जनता दरबार में जिला पदाधिकारी श्री रवि प्रकाश ने सभी आवेदनकर्ताओं की शिकायतों का व्यक्तिगत रूप से निस्तारण सुनिश्चित किया। इसके लिए उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि सभी शिकायतों का समाधान तुरंत किया जाए। उनके साथ अपर समाहर्त्ता श्री चंद्रशेखर आजाद, गोपनीय प्रभारी श्री राजीव कुमार, अनुमंडल लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी डॉ. राजकुमार सिंह, और आपदा प्रभारी श्री मनोज कुमार ने भी बैठक में हिस्सा लिया और अपनी उपस्थिति से इस कार्य को प्रोत्साहित किया।

अतीत में भी रही है जनता दरबार की महत्ता

इतिहास पर गौर करें तो जनता दरबार एक पुरानी परंपरा है, जिसका उद्देश्य नागरिकों के मुद्दों का त्वरित समाधान करना है। यह दरबार प्रशासन और नागरिकों के बीच एक सीधा संवाद स्थापित करता है, जिससे सरकारी योजनाओं और नीतियों का लाभ सही लोगों तक पहुंचता है। नवादा में यह प्रक्रिया समय के साथ और भी सशक्त हुई है, जहां जिला प्रशासन द्वारा त्वरित और प्रभावी निर्णय लिए जाते हैं।

नवादा में प्रशासन की पारदर्शिता

यह जनता दरबार नवादा प्रशासन की पारदर्शिता और तत्परता को भी दर्शाता है। हर नागरिक को अपने मुद्दों के समाधान के लिए एक मंच मिलता है, जहां प्रशासन तुरंत कार्रवाई करता है। यही वजह है कि जिले के लोग अब प्रशासन से ज्यादा जुड़ाव महसूस करते हैं।

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