झारखंड में स्टार्टअप्स को मिलेगा नया जीवन: मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन का बड़ा ऐलान

झारखंड में स्टार्टअप्स को मिलेगा नया जीवन: मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन का बड़ा ऐलान

Jul 6, 2024 - 22:22
 0  9
झारखंड में स्टार्टअप्स को मिलेगा नया जीवन: मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन का बड़ा ऐलान
झारखंड में स्टार्टअप्स को मिलेगा नया जीवन: मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन का बड़ा ऐलान

रांची - झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने रांची विश्वविद्यालय परिसर के आर्यभट्ट सभागार में फेडरेशन ऑफ झारखंड चैम्बर ऑफ़ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज द्वारा आयोजित “सृजन” स्टार्टअप कॉन्क्लेव में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की। इस अवसर पर उन्होंने राज्य में उद्योगों और नए निवेश के प्रति सरकार की सकारात्मक सोच को स्पष्ट किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में अधिक से अधिक निवेश हो और रोजगार के अवसर बढ़ें, इसके लिए सरकार हर संभव प्रयास करेगी।

उन्होंने झारखंड चैंबर्स के साथ मिलकर राज्य का सर्वांगीण विकास करने की प्रतिबद्धता जताई और बताया कि झारखंड में कई उद्योग दशकों से कार्यरत हैं। इन उद्योगों ने राज्य के आर्थिक और सामाजिक बदलावों को नजदीक से देखा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि स्टार्टअप पॉलिसी बनाई जा चुकी है, लेकिन अब तक राज्य में स्टार्टअप्स को जितना बढ़ावा मिलना चाहिए था, उसमें कुछ कमी रह गई है। सरकार अब स्टार्टअप्स को मजबूती और बढ़ावा देने के लिए ठोस कदम उठाएगी।

स्टार्टअप्स के जरिए रोजगार के अवसर

मुख्यमंत्री ने जोर देकर कहा कि स्टार्टअप्स के जरिए युवा न केवल खुद रोजगार से जुड़ेंगे बल्कि दूसरों के लिए भी रोजगार के अवसर पैदा करेंगे। उन्होंने यह भी बताया कि आजादी के बाद से झारखंड में कई बड़े उद्योग स्थापित हुए हैं, जिनमें टाटा और बिड़ला जैसे बड़े उद्योग समूह शामिल हैं। कोल इंडिया की सबसे ज्यादा गतिविधियां इसी राज्य में संचालित हो रही हैं और देश का पहला फर्टिलाइजर इंडस्ट्री, माइनिंग इंस्टीट्यूट, और हैवी इंजीनियरिंग कॉर्पोरेशन लिमिटेड (एचईसी) भी यहीं स्थापित हैं।

पुराने उद्योगों का पुनरुद्धार

मुख्यमंत्री ने कहा कि समय के साथ कई उद्योग बंद हो गए या सिमट गए, जिससे बेरोजगारी बढ़ी। लेकिन, वर्तमान सरकार का उद्देश्य है कि उद्योगों की ऐसी बुनियाद डाली जाए जिसका लाभ लोगों को पीढ़ी दर पीढ़ी मिलता रहे। सरकार उद्योग स्थापित करने वालों को पूरा सहयोग करेगी और राज्य में निवेश को बढ़ावा देने के लिए हर संभव प्रयास करेगी।

नए उद्योगों का आगमन

सरकार राज्य में नए उद्योगों के आगमन के लिए भी पूरी तरह से तैयार है। मुख्यमंत्री ने बताया कि झारखंड की भौगोलिक और आर्थिक स्थिति को ध्यान में रखते हुए निवेशकों को हर संभव सहायता प्रदान की जाएगी। उद्योगों के विस्तार और नए उद्योगों की स्थापना से राज्य की आर्थिक स्थिति में सुधार होगा और रोजगार के नए अवसर पैदा होंगे।

नए उद्योगों के लिए सकारात्मक माहौल

सरकार राज्य में नए उद्योगों के लिए एक सकारात्मक माहौल तैयार कर रही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में उद्योगों के विस्तार और नए उद्योगों की स्थापना से राज्य की आर्थिक स्थिति में सुधार होगा और रोजगार के नए अवसर पैदा होंगे। उन्होंने यह भी कहा कि सरकार राज्य में नए उद्योगों के आगमन के लिए पूरी तरह से तैयार है और निवेशकों को हर संभव सहायता प्रदान की जाएगी।

राज्य के विकास के लिए नई पहल

मुख्यमंत्री ने राज्य के विकास के लिए कई नई पहल की घोषणा की। उन्होंने कहा कि सरकार राज्य में नए उद्योगों के लिए एक सकारात्मक माहौल तैयार कर रही है। राज्य में उद्योगों के विस्तार और नए उद्योगों की स्थापना से राज्य की आर्थिक स्थिति में सुधार होगा और रोजगार के नए अवसर पैदा होंगे।