भारत ने खोए दो हीरे, एक टी20 विश्व कप हासिल करने के लिए - रोहित और विराट

वर्ल्ड कप जीतने के बाद विराट और रोहित ने टी20 क्रिकेट से संन्यास लेने की बात कही. रोहित का सपना भारत को वर्ल्ड कप दिलाना और रिटायरमेंट लेना था.

Jun 30, 2024 - 08:52
 0  24
भारत ने खोए दो हीरे, एक टी20 विश्व कप हासिल करने के लिए - रोहित और विराट
भारत ने खोए दो हीरे, एक टी20 विश्व कप हासिल करने के लिए - रोहित और विराट

टी20 वर्ल्ड कप 2024 की जीत के साथ, भारत ने 11 साल का ट्रॉफी सूखा खत्म किया है। इस जश्न के दौरान भारतीय क्रिकेट फैंस को एक और झटका लगा, जब भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने भी टी20 क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा की।

टी20 वर्ल्ड कप 2024 की जीत

भारत ने 2024 में टी20 वर्ल्ड कप जीतकर अपनी स्थिति को मजबूत किया है। इस सफलता के पीछे रोहित शर्मा की कप्तानी और उनके अनुभव का बड़ा हाथ है।

रोहित शर्मा का संन्यास की घोषणा

मैच के बाद की प्रेस कॉन्फ्रेंस में रोहित शर्मा ने कहा, "यह मेरा आखिरी मैच था। संन्यास लेने का इससे बेहतर समय नहीं हो सकता। मैं इस ट्रॉफी को बुरी तरह चाहता था। इसे शब्दों में बयां करना बहुत मुश्किल है।"

संन्यास के पीछे का कारण

रोहित शर्मा ने संन्यास का कारण बताते हुए कहा कि उन्होंने अपने करियर में सब कुछ हासिल कर लिया है और अब समय है कि नए खिलाड़ियों को मौका मिले।

राहुल द्रविड़ की प्रतिक्रिया

टीम इंडिया के हेड कोच राहुल द्रविड़ ने रोहित शर्मा की सराहना करते हुए कहा, "मैं उन्हें एक व्यक्ति के तौर पर मिस करूंगा। उनकी टीम के प्रति चिंता और प्रतिबद्धता काबिल-ए-तारीफ है।"

रोहित शर्मा का करियर

रोहित शर्मा ने 2007 में टी20 वर्ल्ड कप में डेब्यू किया था और 2024 टी20 वर्ल्ड कप में अपना आखिरी मैच खेला। उन्होंने 151 टी20 मैचों में 4231 रन बनाए हैं।

रोहित शर्मा के आंकड़े

  • मैच: 151
  • रन: 4231
  • औसत: 32.05
  • स्ट्राइक रेट: 140.89
  • शतक: 5
  • अर्धशतक: 32
  • सर्वश्रेष्ठ स्कोर: नाबाद 121

रोहित शर्मा की खास पारियां

रोहित शर्मा की कुछ खास पारियों में उनके नाबाद 121 रन शामिल हैं जो उन्होंने इसी साल अफगानिस्तान के खिलाफ बनाए थे।

रोहित शर्मा की विदाई

रोहित शर्मा की विदाई क्रिकेट के इतिहास में हमेशा यादगार रहेगी। उन्होंने 2007 से 2024 तक होने वाले सभी टी20 वर्ल्ड कप में भाग लिया है और अपनी कप्तानी में टीम को नई ऊंचाइयों पर पहुंचाया।

रोहित शर्मा के योगदान

टीम के लिए उनके योगदान को हमेशा सराहा जाएगा। उनकी बल्लेबाजी, कप्तानी और मैदान पर उनकी उपस्थिति ने टीम को कई जीत दिलाई हैं।

आगे का रास्ता

रोहित शर्मा के संन्यास के बाद भारतीय क्रिकेट में एक नया अध्याय शुरू होगा। नए खिलाड़ियों को मौका मिलेगा और वे रोहित की तरह ही देश को गर्व महसूस कराने की कोशिश करेंगे।

नए खिलाड़ियों के लिए प्रेरणा

रोहित शर्मा का करियर नए खिलाड़ियों के लिए प्रेरणा का स्रोत रहेगा। उनकी मेहनत, प्रतिबद्धता और सफलता की कहानी हमेशा प्रेरित करेगी।