झारखंड के मुख्यमंत्री के अपर मुख्य सचिव बने IAS अविनाश कुमार: क्या ये नया बदलाव लाएगा प्रशासन में नई ऊर्जा?

IAS अविनाश कुमार को झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन का अपर मुख्य सचिव नियुक्त किया गया। जानें इस नए बदलाव का प्रशासन पर क्या प्रभाव पड़ेगा।

Jul 5, 2024 - 13:31
 0  16
झारखंड के मुख्यमंत्री के अपर मुख्य सचिव बने IAS अविनाश कुमार: क्या ये नया बदलाव लाएगा प्रशासन में नई ऊर्जा?

रांची: झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने एक महत्वपूर्ण प्रशासनिक बदलाव के तहत IAS अविनाश कुमार को अपने अपर मुख्य सचिव के पद पर नियुक्त किया है। इस संबंध में कार्मिक, प्रशासनिक तथा राजभाषा विभाग ने गुरुवार को अधिसूचना जारी की है।

1993 बैच के IAS अधिकारी अविनाश कुमार को उर्जा विभाग के अपर मुख्य सचिव के पद पर पहले से ही पदस्थापित किया गया था। अब उन्हें मुख्यमंत्री का अपर मुख्य सचिव का अतिरिक्त प्रभार भी सौंपा गया है।

जारी अधिसूचना के अनुसार, अविनाश कुमार पर झारखंड के विकास आयुक्त, झारखंड उर्जा विकास निगम के अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक और झारखंड बिजली वितरण निगम लिमिटेड (JVBNL) के प्रबंध निदेशक एवं नई दिल्ली के झारखंड भवन के मुख्य स्थानिक आयुक्त का भी अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है।

इस महत्वपूर्ण बदलाव के साथ, यह देखना दिलचस्प होगा कि अविनाश कुमार के नेतृत्व में झारखंड का प्रशासन और उर्जा विभाग किस दिशा में आगे बढ़ता है। उनके पास कई महत्वपूर्ण पदों का अतिरिक्त प्रभार है, जिससे उनके कार्यक्षेत्र और जिम्मेदारियों में वृद्धि हुई है।

अविनाश कुमार के नए पदभार के साथ, राज्य में प्रशासनिक सुधार और विकास की नई दिशा की उम्मीद की जा रही है। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के नेतृत्व में, यह कदम झारखंड के प्रशासनिक ढांचे को मजबूत करने और विकास परियोजनाओं को गति देने के लिए महत्वपूर्ण माना जा रहा है।