सेंट्रल पब्लिक स्कूल में संगीत प्रतियोगिता आयोजित, बच्चों ने बढ़-चढ़कर लिया हिस्सा

सरायकेला खरसावां के आदित्यपुर स्थित सेंट्रल पब्लिक स्कूल में जूनियर विंग के बच्चों के लिए इंटर हाउस संगीत प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस प्रतियोगिता में एलकेजी से कक्षा 5 तक के विद्यार्थियों ने भाग लिया और अपनी संगीत प्रतिभा का प्रदर्शन किया।

Jul 10, 2024 - 16:42
Jul 10, 2024 - 16:56
 0  15
सेंट्रल पब्लिक स्कूल में संगीत प्रतियोगिता आयोजित, बच्चों ने बढ़-चढ़कर लिया हिस्सा
सेंट्रल पब्लिक स्कूल में संगीत प्रतियोगिता आयोजित, बच्चों ने बढ़-चढ़कर लिया हिस्सा

सरायकेला खरसावां के आदित्यपुर स्थित सेंट्रल पब्लिक स्कूल (सीपीएस) में बुधवार को जूनियर विंग के बच्चों के लिए इंटर हाउस संगीत प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में एलकेजी से कक्षा 5 तक के विद्यार्थियों ने बड़े उत्साह के साथ भाग लिया। यह प्रतियोगिता संगीत विभाग के मार्गदर्शन में आयोजित की गई थी।

संगीत प्रतियोगिता का उद्देश्य और महत्व

कार्यक्रम का आयोजन विद्यालय के सभागार में किया गया, जहाँ बच्चों ने अपनी संगीत प्रतिभा का प्रदर्शन किया। स्कूल के प्रधानाचार्य ने इस अवसर पर कहा कि संगीत मानव जीवन का अभिन्न अंग है। उन्होंने बताया कि संगीत की शक्ति से दुनिया की कोई भी परेशानी आसानी से हल हो सकती है। संगीत न केवल मनोरंजन का साधन है बल्कि यह मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य के लिए भी बहुत लाभकारी है।

बच्चों की प्रस्तुतियाँ और सराहना

प्रतियोगिता में बच्चों ने विभिन्न गीतों और धुनों पर अपनी प्रस्तुतियाँ दीं, जिन्हें प्रधानाचार्य और शिक्षकों ने खूब सराहा। प्रधानाचार्य ने कहा कि संगीत के माध्यम से आज बड़ी से बड़ी बीमारी भी ठीक की जा सकती है। संगीत से लोग खुश रहते हैं और जो अपने जीवन में खुश रहते हैं वो कभी बीमार नहीं होते। उनकी मानसिक स्थिति काफी संतुलित रहती है। उन्होंने बच्चों द्वारा की गई प्रस्तुतियों की प्रशंसा करते हुए कहा कि इन बच्चों में बहुत प्रतिभा है और ऐसे कार्यक्रमों से उनकी प्रतिभा को निखारने का मौका मिलता है।

प्रतियोगिता के विजेता

प्रतियोगिता के अंत में, प्रधानाचार्य ने विजेताओं को पुरस्कृत किया और उनकी मेहनत और प्रतिभा की सराहना की। उन्होंने कहा कि संगीत प्रतियोगिता जैसे आयोजन बच्चों को न केवल आत्मविश्वास देते हैं बल्कि उनके व्यक्तित्व विकास में भी सहायक होते हैं। उन्होंने कहा कि इस प्रकार के कार्यक्रमों से बच्चों में प्रतिस्पर्धा की भावना का विकास होता है और वे अपने कौशल को और बेहतर बनाने के लिए प्रेरित होते हैं। सेंट्रल पब्लिक स्कूल, आदित्यपुर में आयोजित इस संगीत प्रतियोगिता ने बच्चों के बीच संगीत के प्रति रुचि और प्रेम को बढ़ावा दिया है। प्रधानाचार्य और शिक्षकों ने इस कार्यक्रम की सफलता पर गर्व व्यक्त किया और भविष्य में भी ऐसे आयोजनों को जारी रखने की बात कही।