क्या आप जानते हैं? बदामपहाड़ से पुरी के लिए चलने वाली पहली विशेष रथयात्रा ट्रेन की घोषणा!

दक्षिणपूर्व रेलवे ने हाल ही में घोषणा की है कि वे पहली बार बदामपहाड़ से पुरी के लिए एक विशेष रथयात्रा ट्रेन चलाने जा रहे हैं।

Jul 2, 2024 - 15:54
Jul 2, 2024 - 17:09
 0  15
क्या आप जानते हैं? बदामपहाड़ से पुरी के लिए चलने वाली पहली विशेष रथयात्रा ट्रेन की घोषणा!
दक्षिणपूर्व रेलवे ने हाल ही में घोषणा की है कि वे पहली बार बदामपहाड़ से पुरी के लिए एक विशेष रथयात्रा ट्रेन चलाने जा रहे हैं।

दक्षिणपूर्व रेलवे ने हाल ही में घोषणा की है कि वे पहली बार बदामपहाड़ से पुरी के लिए एक विशेष रथयात्रा ट्रेन चलाने जा रहे हैं। ये ट्रेन भक्तों के लिए एक विशेष सुविधा के रूप में पेश की जा रही है, जो आगामी 6 और 14 जुलाई को यात्रा करेगी।

दक्षिणपूर्व रेलवे के अनुसार, 08379 नंबर की इस विशेष ट्रेन में कुल 10 कोच होंगे। ट्रेन 6 जुलाई को सुबह 6:00 बजे बदामपहाड़ से रवाना होगी और 8:20 बजे टाटानगर पहुंचेगी। टाटानगर से यह 8:40 बजे रवाना होकर रात 9:15 बजे पुरी पहुंचेगी। वापसी में, 08380 पुरी-बदामपहाड़ रथयात्रा स्पेशल ट्रेन 8 जुलाई को रात 2:30 बजे पुरी से रवाना होगी और अगले दिन 2:10 बजे टाटानगर पहुंचेगी, फिर 2:30 बजे टाटानगर से रवाना होकर शाम 6:15 बजे बदामपहाड़ पहुंचेगी।

इस ट्रेन का संचालन दक्षिणपूर्व रेलवे के चक्रधरपुर मंडल द्वारा किया जा रहा है, और वे इसकी तैयारियों में पूरी तरह जुटे हुए हैं। यह ट्रेन कुल 20 स्टेशनों पर रुकेगी, जिनमें छनुआ, कुलडीहा, रायरंगपुर, ओंदाग्राम, बहलदा रोड, सिदिरसाई, हल्दीपोखर, टाटानगर, घाटशिला, चाकुलिया, गिधनी, झाड़ग्राम, हिजली, बेलदा, दांतन, जलेश्वर, बस्ता, रूपसा, बालेश्वर एवं सोरो स्टेशन शामिल हैं।

ये जानकारी रेलवे सूत्रों से प्राप्त हुई है और इसका उद्देश्य रथयात्रा में भाग लेने वाले भक्तों को सुगम यात्रा सुविधा प्रदान करना है। इससे न केवल यात्रा को सुगम बनाया जाएगा, बल्कि इससे रेलवे की आमदनी में भी इजाफा होगा। यह पहली बार है जब बदामपहाड़ से पुरी के लिए इस तरह की विशेष ट्रेन चलाई जा रही है, जिससे यात्रियों में काफी उत्साह है।

इस लेख में दी गई जानकारी के अनुसार, दक्षिणपूर्व रेलवे की यह पहल यात्रियों के लिए एक बड़ी सुविधा साबित हो सकती है। यात्रियों को ट्रेन की समय-सारणी और स्टेशन स्टॉपेज की जानकारी पहले से ही दी जा रही है, ताकि वे अपनी यात्रा को सुचारू रूप से प्लान कर सकें।

लेखक का परिचय: यह लेख रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी द्वारा उपलब्ध कराई गई जानकारी के आधार पर लिखा गया है, जिन्होंने रेलवे ऑपरेशन्स में लंबे समय तक कार्य किया है और इस क्षेत्र में उनका व्यापक अनुभव है।