वजन घटाने के लिए विशेषज्ञ के 10 सरल जीवनशैली बदलाव जो असर कर सकते हैं !

वजन घटाने के लिए विशेषज्ञ के 10 सरल जीवनशैली बदलाव जो असर कर सकते हैं !

Jun 20, 2024 - 16:24
Jun 21, 2024 - 16:31
 0  8
वजन घटाने के लिए विशेषज्ञ के 10 सरल जीवनशैली बदलाव जो असर कर सकते हैं !
वजन घटाने के लिए विशेषज्ञ के 10 सरल जीवनशैली बदलाव जो असर कर सकते हैं !

वजन घटाना एक ऐसा विषय है जो हर किसी के मन में रहता है, लेकिन इसे प्राप्त करना हमेशा इतना आसान नहीं होता। एनडीटीवी के एक लेख में विशेषज्ञ द्वारा सुझाए गए कुछ जीवनशैली बदलावों पर चर्चा की गई है जो आपको अपने वजन घटाने की यात्रा में मदद कर सकते हैं।

1. सुबह जल्दी उठें और धूप लें: सुबह की धूप से न केवल विटामिन डी मिलता है, बल्कि यह आपके मूड को भी बेहतर बनाता है। इससे मेटाबॉलिज्म भी बूस्ट होता है।

2. संतुलित नाश्ते का महत्व: नाश्ता कभी ना छोड़ें। एक संतुलित नाश्ता, जिसमें प्रोटीन, फाइबर और हेल्दी फैट्स हो, आपके दिन को एनर्जेटिक बनाता है और ओवरईटिंग से भी बचाता है।

3. नियमित शारीरिक गतिविधि: हर दिन कुछ शारीरिक गतिविधि जरूर करें, चाहे वह वॉक हो, योगा हो या जिम जाना हो। यह आपके मेटाबॉलिज्म को हाई रखता है और कैलोरी बर्न करने में मदद करता है।

4. हाइड्रेशन है महत्वपूर्ण: पानी पीने की आदत डालें। उचित हाइड्रेशन आपके पाचन को सुधारता है और अनावश्यक स्नैकिंग को रोकता है।

5. पोर्शन कंट्रोल: अपनी प्लेट को छोटे पोर्शन में बांटें। यह आपको कम खाने में मदद करता है और वजन नियंत्रित करने में प्रभावी है।

6. प्रोसेस्ड फूड्स से दूर रहें: प्रोसेस्ड फूड्स, जो हाई इन शुगर और अनहेल्दी फैट्स होते हैं, उनसे बचकर रहना बेहतर है। प्राकृतिक और ताजे खाद्य पदार्थों को अपने आहार में शामिल करें।

7. माइंडफुल ईटिंग: खाने के समय अपना ध्यान सिर्फ खाने पर रखें। टीवी देखते हुए या फोन चलाते हुए खाने से ओवरईटिंग का जोखिम बढ़ जाता है।

8. पर्याप्त नींद: पूरी नींद लेना बहुत जरूरी है। नींद की कमी से हंगर हार्मोन्स डिस्टर्ब होते हैं, जो वजन बढ़ने का कारण बन सकता है।

9. तनाव प्रबंधन: तनाव को प्रबंधित करना सीखें। मेडिटेशन, डीप ब्रीदिंग एक्सरसाइज और हॉबीज तनाव को कम करने में मददगार हैं।

10. निरंतरता है महत्वपूर्ण: इन सभी टिप्स को अपनी दैनिक दिनचर्या में शामिल करना और लगातार पालन करना जरूरी है। शॉर्ट-टर्म चेंजेस से परमानेंट रिजल्ट्स नहीं मिलते।

विशेषज्ञ की सलाह: डाइटिशियन शिल्पा अरोड़ा का कहना है, "वजन घटाना एक क्रमिक प्रक्रिया है। जीवनशैली बदलावों को अपनी दैनिक जीवन में इंटीग्रेट करना और धैर्य रखना जरूरी है। फड डाइट्स और एक्सट्रीम मेजर्स से बचें और हेल्दी, बैलेंस्ड अप्रोच अपनाएं।"

ये 10 जीवनशैली बदलाव आपको न केवल वजन घटाने में मदद करेंगे, बल्कि आपके संपूर्ण स्वास्थ्य को भी सुधारेंगे। सही आहार, नियमित व्यायाम और तनाव-मुक्त जीवन आपके वजन घटाने के लक्ष्यों को प्राप्त करने में महत्वपूर्ण कारक हैं।