आदित्यपुर में योग दिवस की धूम! जानिए कैसे मॉर्निंग वॉक ग्रुप ने रचा इतिहास !

आदित्यपुर में योग दिवस की धूम! जानिए कैसे मॉर्निंग वॉक ग्रुप ने रचा इतिहास !

Jun 21, 2024 - 16:04
Jun 21, 2024 - 17:26
 0  9
आदित्यपुर में योग दिवस की धूम! जानिए कैसे मॉर्निंग वॉक ग्रुप ने रचा इतिहास !
आदित्यपुर में योग दिवस की धूम! जानिए कैसे मॉर्निंग वॉक ग्रुप ने रचा इतिहास !


आदित्यपुर में मॉर्निंग वॉक ग्रुप ने इस बार योग दिवस को बड़े ही पारंपरिक और अनोखे अंदाज में मनाया। सुबह की ताजगी और प्रकृति के साथ सामंजस्य बिठाते हुए, इस समूह ने योग के महत्व और इसके फायदों को सभी के सामने प्रस्तुत किया।

यह आयोजन आदित्यपुर के स्थानीय पार्क में हुआ, जहां बड़ी संख्या में लोग एकत्रित हुए थे। सभी ने पारंपरिक भारतीय वेशभूषा में योग किया, जो इस आयोजन को और भी खास बना रहा था। समूह के संयोजक ने बताया कि योग केवल एक शारीरिक अभ्यास नहीं है, बल्कि यह मानसिक शांति और आत्मिक संतुलन का भी माध्यम है।

योग गुरु ने विभिन्न आसनों और प्राणायाम के फायदों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि नियमित योग करने से तन और मन दोनों स्वस्थ रहते हैं और इससे जीवन में अनुशासन और संतुलन आता है। योग दिवस के इस अवसर पर, बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक ने पूरे उत्साह और ऊर्जा के साथ हिस्सा लिया।

आदित्यपुर मॉर्निंग वॉक ग्रुप ने अपने इस आयोजन के माध्यम से यह संदेश देने की कोशिश की कि योग हमारे जीवन का अभिन्न हिस्सा बनना चाहिए। यह न केवल शारीरिक बल्कि मानसिक और भावनात्मक स्वास्थ्य के लिए भी अत्यंत महत्वपूर्ण है। इस तरह के आयोजनों से समाज में जागरूकता बढ़ती है और लोग अपने स्वास्थ्य के प्रति सजग होते हैं।

आदित्यपुर मॉर्निंग वॉक ग्रुप का यह प्रयास सराहनीय है और उम्मीद की जाती है कि भविष्य में भी ऐसे आयोजन होते रहेंगे, जो समाज को स्वस्थ और खुशहाल बनाने में मदद करेंगे।

इस आयोजन के दौरान कई महत्वपूर्ण बातें सामने आईं। समूह के सदस्यों ने अपने अनुभव साझा करते हुए बताया कि कैसे नियमित योग ने उनके जीवन को बदल दिया है। उन्होंने बताया कि योग ने न सिर्फ उनके शारीरिक स्वास्थ्य में सुधार किया है, बल्कि मानसिक शांति और सकारात्मकता भी प्रदान की है।

योग दिवस के मौके पर एक विशेष सत्र का भी आयोजन किया गया, जिसमें योग विशेषज्ञों ने विभिन्न आसनों का प्रदर्शन किया और उपस्थित लोगों को भी इन आसनों को करने के लिए प्रोत्साहित किया। यह सत्र अत्यंत शिक्षाप्रद और प्रेरणादायक रहा, जिसमें सभी ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया।

आदित्यपुर मॉर्निंग वॉक ग्रुप के सदस्यों ने बताया कि वे नियमित रूप से योग करते हैं और इसे अपने दैनिक जीवन का हिस्सा बना चुके हैं। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि योग किसी विशेष आयु वर्ग तक सीमित नहीं है और इसे किसी भी उम्र के लोग कर सकते हैं।

समूह के सदस्यों ने यह भी बताया कि वे योग के साथ-साथ अन्य शारीरिक गतिविधियों, जैसे कि दौड़ना, साइकिल चलाना और पैदल चलना, को भी अपने जीवन का हिस्सा बनाते हैं। इससे न केवल उनका शारीरिक स्वास्थ्य अच्छा रहता है, बल्कि मानसिक रूप से भी वे ताजगी महसूस करते हैं।