अमरप्रित सिंह काले जी का 'अर्पण' सेवा संस्थान का आज ब्लड डोनेशन कैंप का सफल आयोजन

अंतर्राष्ट्रीय रक्तदान दिवस हर साल 14 जून को मनाया जाता है। इस साल, अमरप्रीत सिंह ने 23 जून को इसे आयोजित किया, जिसमें "अर्पण उद्देश्य सेवा भाव" संस्था ने प्रमुख भूमिका निभाई।

Jun 23, 2024 - 14:03
Jun 23, 2024 - 15:32
 0  53
अमरप्रित सिंह काले जी का 'अर्पण' सेवा संस्थान का आज ब्लड डोनेशन कैंप का सफल आयोजन
अमरप्रित सिंह काले जी का 'अर्पण' सेवा संस्थान का आज ब्लड डोनेशन कैंप का सफल आयोजन

अंतर्राष्ट्रीय रक्तदान दिवस हर साल 14 जून को मनाया जाता है। इस साल, अमरप्रीत सिंह ने 23 जून को इसका आयोजन किया, जिसमें "अर्पण सेवा संस्थान" के द्वारा आयोजित किया गया जिसमे मुख्य रूप से अमरप्रित सिंह काले के अलवा उनकी संस्था का लगभग 350 से अधिक मेम्बरों ने अहम भूमिका निभाई। यह आयोजन जमशेदपुर के रेड क्रॉस सोसाइटी में हुआ, जहाँ सैकड़ों लोग रक्तदान के लिए एकत्र हुए।

अंतर्राष्ट्रीय रक्तदान दिवस का महत्व

अंतर्राष्ट्रीय रक्तदान दिवस का उद्देश्य लोगों को रक्तदान के प्रति जागरूक करना और इसके महत्व को समझाना है। हर साल लाखों लोग रक्तदान करके न केवल जीवन बचाते हैं, बल्कि अपने स्वास्थ्य को भी बेहतर बनाते हैं। रक्तदान से न केवल रक्त की कमी दूर होती है, बल्कि यह समाज में एकता और सेवा भावना को भी बढ़ावा देता है। इस साल, अमरप्रीत सिंह द्वारा 23 जून को रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। इस विशेष आयोजन में "अर्पण सेवा संस्थान" संस्था ने अहम भूमिका निभाई। यह आयोजन इसलिए भी महत्वपूर्ण था क्योंकि यह आम तौर पर 14 जून को मनाया जाने वाला दिन था, लेकिन इस बार इसे 23 जून को आयोजित किया गया।

समर्पण उद्देश्य सेवा भाव संस्था

"अर्पण सेवा संस्थान" संस्था ने इस रक्तदान शिविर का आयोजन किया। यह संस्था हमेशा से समाज सेवा के कार्यों में अग्रणी रही है और इस बार भी उन्होंने समाज के प्रति अपनी जिम्मेदारी को समझते हुए इस शिविर का आयोजन किया। रक्तदान करने आए सभी लोगों को पीने का पानी, ग्लूकोज, बिस्किट, चीनी पानी और उच्च गुणवत्ता वाले भोजन जैसी सुविधाएँ प्रदान की गईं एवं सभी को एक पेड़ भी दिया गया ताकि हर लोग एक पेड़ लगाए । साथ ही, सभी को रक्तदान प्रमाण पत्र भी दिया गया। यह सभी व्यवस्थाएँ इस बात को सुनिश्चित करती हैं कि रक्तदाताओं को किसी भी प्रकार की असुविधा न हो।

रेड क्रॉस सोसाइटी में आयोजन

यह आयोजन जमशेदपुर के रेड क्रॉस सोसाइटी में हुआ। यहाँ करीब 350 मेंबर्स उपस्थित थे, उनका उदेश्य एक  ही था की किसी भी डोनर को कोई परेशानी न हो, इसके लिए सभी जगह पर मेमर्स मदद के रूप में मौजूद थे। रेड क्रॉस सोसाइटी ने इस आयोजन को सफल बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। रक्तदान शिविर में कई प्रमुख व्यक्तित्व उपस्थित थे। इनमें समाजसेवी अमरप्रीत सिंह काले, पूर्वी विधायक सरयू राय, मंजू सिंह (महिला नेता), जिला परिषद की अध्यक्ष बारी मुर्मू, अर्पण सेवा संस्थान के जुगुन पाण्डेय, जम्बू अखाडा के अध्यक्ष बंटी सिंह और भाजपा नेता देवशीष झा भी शामिल थे। सभी की उपस्थिति ने इस आयोजन को और भी खास बना दिया।

 जम्बू अखाडा के अध्यक्छ बंटी सिंह और भाजपा नेता देवशीष झा ,मंजू सिंह (महिला नेता)

रक्तदान के लाभ

रक्तदान के कई स्वास्थ्य लाभ हैं। यह न केवल रक्त की कमी को दूर करता है, बल्कि रक्तदान करने वाले व्यक्ति के स्वास्थ्य को भी लाभ पहुंचाता है। रक्तदान से हृदय रोग की संभावना कम होती है और रक्तदान करने से रक्त में आयरन का स्तर संतुलित रहता है। इस प्रकार के आयोजन समाज में रक्तदान के प्रति जागरूकता बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। भविष्य में भी ऐसे शिविरों का आयोजन होता रहेगा ताकि अधिक से अधिक लोग रक्तदान के प्रति जागरूक हों और समाज में अपनी सेवा प्रदान कर सकें। 

            अंतर्राष्ट्रीय रक्तदान दिवस का आयोजन समाज के प्रति हमारी जिम्मेदारी को दर्शाता है। इस बार 23 जून को आयोजित इस शिविर में सैकड़ों लोगों ने रक्तदान कर समाज की सेवा की । "अर्पण सेवा संस्थान" संस्था और रेड क्रॉस सोसाइटी ने इस आयोजन को सफल बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।