विदेश में प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए छात्रों को सहायता | Support To Students For Participating In Competition Abroad | 2023

विदेश में प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए छात्रों को सहायता | Support To Students For Participating In Competition Abroad

Jul 2, 2023 - 21:57
Jul 2, 2023 - 22:16
 0  60
विदेश में प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए छात्रों को सहायता | Support To Students For Participating In Competition Abroad | 2023

विदेश में प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए छात्रों को सहायता | Support To Students For Participating In Competition Abroad

विवरण

देश में इंजीनियरिंग शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने और छात्रों के बीच अनुसंधान, नवाचार और प्रतिस्पर्धा संस्कृति को विकसित करने के लिए अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई), शिक्षा मंत्रालय (एमओई) द्वारा एक यात्रा अनुदान योजना। योजना के अनुसार पात्र छात्रों को व्यय के मद में कोई बाधा डाले बिना सभी संबंधित खर्चों सहित पैकेज के रूप में ₹1,00,000 की सहायता प्रदान की जाएगी। इस योजना का उद्देश्य तकनीकी शिक्षा के क्षेत्र में छात्रों को अंतरराष्ट्रीय वैज्ञानिक कार्यक्रमों में प्रतिस्पर्धा करने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करना है। योजना का उद्देश्य इंजीनियरिंग छात्रों को तकनीकी शिक्षा के क्षेत्र में सुधार करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रतियोगिताओं में भाग लेने के लिए न्यूनतम 2 से 10 छात्रों की एक टीम को यात्रा सहायता पंजीकरण शुल्क प्रदान करना है। छात्रों की टीम को नामांकित होना चाहिए और एआईसीटीई-अनुमोदित तकनीकी संस्थानों में परिषद द्वारा अधिसूचित तकनीकी पाठ्यक्रम से गुजरना होगा।

फ़ायदे

योजना के तहत पात्र वित्तीय सहायता की प्रकृति और सीमा अधिकतम ₹1,00,000 प्रति छात्र।

  1. हवाई किराया. परिषद द्वारा अनुमोदित तकनीकी संस्थानों से निकटतम हवाई अड्डे तक और वापस यात्रा के लिए वास्तविक किराया एसी III-क्लास ट्रेन किराए से अधिक नहीं होगा।
  2. पंजीकरण और वीज़ा शुल्क
  3. कुल व्यय प्रति उम्मीदवार ₹1,00,000 तक सीमित है, 10 छात्रों के लिए ₹10,00,000 से अधिक नहीं।
  4. आवास एवं भोजन।


पात्रता

तकनीकी शिक्षा के क्षेत्र में छात्रों (2 से 10) की एक टीम को नामांकित होना चाहिए और एआईसीटीई द्वारा अनुमोदित तकनीकी संस्थान में परिषद द्वारा अधिसूचित तकनीकी पाठ्यक्रम से गुजरना होगा। बी.ई./बी.टेक के छात्र। और/या एकीकृत एम.टेक, एम.ई./एम.टेक के प्रथम और द्वितीय वर्ष के छात्र। जिनके पास उस प्रतियोगिता के लिए निमंत्रण है जिसे विदेश में अंतरराष्ट्रीय वैज्ञानिक कार्यक्रम में स्वीकार किया गया है, बशर्ते कि कोई राष्ट्रीय स्तर का कार्यक्रम हो जिसमें टीम ने शीर्ष सम्मान जीता हो। छात्रों की टीम अपने अध्ययन के दौरान केवल एक बार योजना के तहत वित्तीय सहायता के लिए पात्र होगी।


आवेदन प्रक्रिया ( ऑफलाइन )

1. कृपया एआईसीटीई की वेबसाइट >> योजनाएं >> छात्र विकास योजनाएं >> 'विदेश में प्रतिस्पर्धा में भाग लेने के लिए छात्रों को सहायता' पर जाएं या https://www.aicte-india.org/schemes/students-development-schemes पर जाएं।

2. 'विदेश में प्रतिस्पर्धा में भाग लेने के लिए छात्रों को सहायता योजना' के लिए आवेदन पर क्लिक करें और डाउनलोड करें।

3. आवश्यक जानकारी भरें.

4. सत्यापित करें कि आवेदन पत्र के प्रत्येक पृष्ठ पर संस्थान के प्रमुख के हस्ताक्षर और मुहर है।

5. भरे हुए आवेदन पत्र के साथ सभी आवश्यक दस्तावेज संलग्न करें।

6. कृपया सुनिश्चित करें कि सभी जानकारी सही है और फिर आवेदन पत्र को सभी आवश्यक दस्तावेजों के साथ पंजीकृत डाक/स्पीड पोस्ट के माध्यम से भेजें: प्रोफेसर दिलीप एन मालखेड़े सलाहकार आरआईएफडी अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद नेल्सन मंडेला मार्ग,

वसंत कुंज, नई दिल्ली - 110070

सभी प्रकार से विधिवत पूर्ण रूप से प्राप्त प्रस्ताव(प्रस्तावों) का मूल्यांकन एक विशेषज्ञ द्वारा किया जाएगा। उनकी अनुशंसा के आधार पर एआईसीटीई द्वारा अंतिम निर्णय लिया जाएगा।

नोट-1: प्रतियोगिता के आयोजकों से स्वीकृति पत्र जैसे आवश्यक संलग्नक और प्रस्तुत की जाने वाली प्रस्तावित प्रतियोगिता का पूरा विवरण कार्यक्रम शुरू होने से कम से कम दो महीने पहले जमा किया जाना चाहिए।

नोट-2: किसी प्रस्ताव को जमा करने का मतलब यह नहीं है कि उसे एआईसीटीई की मंजूरी मिल गई है। एक ही प्रतियोगिता के लिए दो या दो से अधिक आवेदन होने की स्थिति में केवल एक आवेदन पर विचार किया जाएगा और पहले लेखक को प्राथमिकता दी जाएगी।

नोट-3: नोट: केवल पंजीकृत डाक/स्पीड पोस्ट के माध्यम से प्राप्त आवेदनों पर ही विचार किया जाएगा, ई-मेल के माध्यम से किसी भी आवेदन पर विचार नहीं किया जाएगा।



आवश्यक दस्तावेज़

अनुदान जारी करने में त्वरित कार्रवाई सुनिश्चित करने के लिए, आवेदकों को अंतरराष्ट्रीय वैज्ञानिक प्रतियोगिता कार्यक्रम समाप्त होने के एक महीने के भीतर अपने संस्थानों के प्रमुख के माध्यम से निम्नलिखित दस्तावेज जमा करने होंगे। विभिन्न मदों जैसे यात्रा, हवाईअड्डा कर, पंजीकरण शुल्क और वीज़ा शुल्क पर किए गए व्यय का विवरण देने वाला खाता विवरण।

यात्रा पर किए गए कुल व्यय के लिए परिषद/विश्वविद्यालय लेखा परीक्षक/चार्टर्ड अकाउंटेंट द्वारा अनुमोदित तकनीकी संस्थान से निर्धारित प्रारूप में एक तकनीकी रिपोर्ट और एक उपयोगिता प्रमाण पत्र। प्रतियोगिता के आयोजक या किसी अन्य समान भारतीय/विदेशी एजेंसी द्वारा प्राप्त सहायता या प्रदान की गई सुविधाओं का विवरण। परिषद/विश्वविद्यालय/राज्य सरकार एवं अन्य स्रोतों से अनुमोदित तकनीकी संस्था द्वारा उपलब्ध करायी गयी धनराशि।

प्रतियोगिता में भाग लेने का प्रमाण पत्र. अमेरिकी डॉलर की भारतीय मुद्रा में रूपांतरण दर। (किसी भी बैंक या अन्य वित्तीय संस्थान से)। संबंधित दस्तावेजों की प्रतिलिपि जिसमें टीम ने राष्ट्रीय आयोजन में शीर्ष सम्मान जीता है।


विदेश में प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए छात्रों को सहायता | Support To Students For Participating In Competition Abroad

Web Story: