Google Chrome को जल्द ही यह नई सुरक्षा सुविधा मिलेगी

Google Chrome को जल्द ही यह नई सुरक्षा सुविधा मिलेगी

Jul 4, 2024 - 11:49
Jul 4, 2024 - 16:25
 0  15
Google Chrome को जल्द ही यह नई सुरक्षा सुविधा मिलेगी
Google Chrome को जल्द ही यह नई सुरक्षा सुविधा मिलेगी

Google कथित तौर पर Chrome में एक नई सुविधा जोड़ने पर काम कर रहा है जो ब्राउज़र डेटा और गोपनीयता में सुधार करेगी। एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर @Leopeva हैंडल से जाने वाले एक उपयोगकर्ता ने कुछ स्क्रीनशॉट पोस्ट किए हैं, जो क्रोम की वेबसाइट अनुमतियों को स्वचालित रूप से रद्द करने की क्षमता का खुलासा करते हैं।

यह सुविधा Google Chrome के डेस्कटॉप संस्करण पर कुछ समय से मौजूद है और ऐसा लगता है कि कंपनी इस सुविधा को Android संस्करण में भी लाने की योजना बना रही है। एक्स पोस्ट के मुताबिक, यह फीचर ब्राउज़र के क्रोम कैनरी वर्जन में पहले से ही लाइव है।

यदि आप डेस्कटॉप पर क्रोम का उपयोग करते हैं, तो संभव है कि आप 'वेबसाइट अनुमति रद्द करें' सुविधा से परिचित हों। यदि आप नहीं हैं, तो यह सुविधा स्वयं-व्याख्यात्मक है – यदि आप किसी वेबसाइट पर अक्सर नहीं जाते हैं तो यह उसकी सभी अनुमतियों को रद्द कर देती है। यह कुछ प्रकार की अनुमतियों जैसे नोटिफिकेशन, कैमरा और माइक्रोफ़ोन तक पहुंच आदि पर लागू होता है।

अब, क्रोम का डेस्कटॉप संस्करण एक समान सुविधा प्रदान करता है और यह कुछ समय से मौजूद है। लेकिन, यह सुविधा एंड्रॉइड संस्करण से गायब है और ऐसा लगता है कि यह जल्द ही बदल जाएगा।

यह स्थिर संस्करण में कब आएगा?

जैसा कि बताया गया है, यह सुविधा क्रोम कैनरी निर्मित में उपलब्ध है और हम उम्मीद करते हैं कि यह जल्द ही स्थिर संस्करण में भी आएगी। कुछ अटकलों के आधार पर, यह सुविधा Chrome 128 में आ सकती है जिसके अगस्त में लॉन्च होने की उम्मीद है।

इस नई सुविधा के साथ, Google का उद्देश्य उपयोगकर्ताओं को बेहतर डेटा सुरक्षा और गोपनीयता प्रदान करना है, खासकर उन लोगों के लिए जो अपने मोबाइल उपकरणों पर ब्राउज़ करते हैं।