Delhi Action: चलती ट्रेन से फेंका कचरा, रेलवे ने ठेकेदार पर ठोका जुर्माना!
चलती ट्रेन से कचरा फेंकने वाले सफाई कर्मचारी का वीडियो वायरल होने के बाद रेलवे ने बड़ी कार्रवाई की। जानें पूरी खबर और रेलवे की नई गाइडलाइंस।

नई दिल्ली: सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल होने के बाद रेलवे ने चलती ट्रेन से कचरा फेंकने वाले सफाई कर्मचारी और उसकी कंपनी पर कड़ी कार्रवाई की है। रेलवे ने ऑनबोर्ड हाउसकीपिंग सेवा देने वाली कंपनी को अनुबंध उल्लंघन का दोषी मानते हुए 25,000 रुपये का जुर्माना ठोका है।
क्या था पूरा मामला?
28 फरवरी को गाड़ी संख्या 04115 सूबेदारगंज-लोकमान्य तिलक स्पेशल में सफाई कर्मचारी कंचन लाल की ड्यूटी लगाई गई थी। लेकिन सफाई के दौरान उसने चलती ट्रेन से कूड़ा ट्रैक पर फेंक दिया। किसी यात्री ने इसका वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर डाल दिया, जो तेजी से वायरल हो गया। इसके बाद रेलवे हरकत में आ गया और पूरी जांच पड़ताल शुरू हुई।
रेलवे की कार्रवाई क्यों हुई?
रेलवे ने इसे पर्यावरण नियमों और स्वच्छ भारत मिशन का उल्लंघन माना और कंपनी को सफाई अनुबंध के नियम 9 के उल्लंघन का दोषी ठहराया। प्रयागराज मंडल ने ठेकेदार पर 25,000 रुपये का जुर्माना लगाया और कड़ी चेतावनी दी कि भविष्य में ऐसी घटना दोहराने पर ठेका रद्द भी किया जा सकता है।
क्या कंपनी ने सफाई दी?
कंपनी ने रेलवे को दी गई सफाई में कहा कि कंचन लाल को पहले ही निर्देश दिए गए थे कि वह ट्रैक पर कचरा न फेंके। बावजूद इसके उसने लापरवाही बरती और नियमों का पालन नहीं किया। सोशल मीडिया पर शिकायत आते ही उसे ड्यूटी से हटा दिया गया।
रेलवे की नई गाइडलाइंस क्या हैं?
रेलवे ने सभी ऑनबोर्ड हाउसकीपिंग कंपनियों को निर्देश जारी किया है कि:
सफाई कर्मचारियों को उचित प्रशिक्षण दें।
कचरा इधर-उधर निस्तारण न किया जाए।
कर्मचारियों को बड़े बैग दिए जाएं ताकि कचरा ट्रेन में ही इकट्ठा हो।
सभी कचरे को गंतव्य स्टेशन या नामांकित गार्बेज कलेक्शन पॉइंट पर जमा किया जाए।
इतिहास में ऐसे मामले क्यों होते रहे हैं?
भारतीय रेलवे ने बीते कुछ वर्षों में सफाई व्यवस्था सुधारने के लिए कई बड़े कदम उठाए हैं। स्वच्छ भारत अभियान के तहत रेलवे स्टेशनों और ट्रेनों की सफाई को प्राथमिकता दी गई। लेकिन अब भी कुछ कर्मचारी पुरानी आदतों से बाज नहीं आ रहे।
पहले भी कई बार रेलवे ने जुर्माने लगाए हैं, लेकिन यह पहली बार है जब सोशल मीडिया पर शिकायत के तुरंत बाद कार्रवाई हुई। यह दिखाता है कि अब यात्री भी सफाई अभियान को गंभीरता से ले रहे हैं।
क्या होगा आगे?
रेलवे अब इस तरह की घटनाओं को रोकने के लिए सख्त मॉनिटरिंग करेगा। यात्रियों से भी सफाई बनाए रखने में सहयोग करने की अपील की गई है। भविष्य में यदि कोई कर्मचारी या कंपनी नियम तोड़ती है, तो उसे भारी आर्थिक दंड और ब्लैकलिस्टिंग का सामना करना पड़ेगा।
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