क्या राहुल गांधी करेंगे आज मणिपुर का दौरा? जानें किससे होगी मुलाकात

कांग्रेस नेता राहुल गांधी सोमवार को मणिपुर का दौरा करेंगे, जानें किससे होगी उनकी मुलाकात और क्या है उनके दौरे की खास बातें।

Jul 8, 2024 - 11:32
Jul 8, 2024 - 12:10
 0  6
क्या राहुल गांधी करेंगे आज मणिपुर का दौरा? जानें किससे होगी मुलाकात
क्या राहुल गांधी करेंगे आज मणिपुर का दौरा? जानें किससे होगी मुलाकात

कांग्रेस नेता राहुल गांधी सोमवार को मणिपुर का दौरा करेंगे। उनके दौरे से पहले मणिपुर के जिरीबाम जिले में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है और ड्रोन के जरिए फोटोग्राफी पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। जिरीबाम जिला मजिस्ट्रेट द्वारा रविवार को जारी एक अधिसूचना में कहा गया कि सुरक्षा उपायों को बढ़ाते हुए ड्रोन, गुब्बारे या किसी अन्य माध्यम से हवाई फोटोग्राफी या वीडियोग्राफी पर सख्त प्रतिबंध लगाया गया है।

अधिसूचना में इस बात पर जोर दिया गया है कि इस आदेश का उल्लंघन करने पर भारतीय न्याय संहिता की धारा 223 और कानून के अन्य प्रासंगिक प्रावधानों के तहत कानूनी कार्रवाई की जाएगी। हिंसा प्रभावित राज्य में गांधी के एक दिवसीय दौरे की तैयारी के तहत कार्यकारी अध्यक्ष विक्टर कीशिंग और अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) के मणिपुर प्रभारी गिरीश चूडांकर सहित कांग्रेस की राज्य इकाई के नेताओं के एक दल ने उन राहत शिविरों का निरीक्षण किया, जहां गांधी के जाने की संभावना है।

कांग्रेस की मणिपुर इकाई के अध्यक्ष कैशम मेघचंद्र और पार्टी के अन्य पदाधिकारी अपने नेता का स्वागत करने के लिए पहले ही इम्फाल से जिरीबाम जिले के लिए रवाना हो चुके हैं। इससे पूर्व दिन में मणिपुर के कांग्रेस नेताओं ने लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी के राज्य के दौरे को लेकर चर्चा की। गांधी सोमवार को मणिपुर का दौरा करेंगे और जिरीबाम, चुराचांदपुर तथा इंफाल में हिंसा प्रभावित लोगों से बातचीत करेंगे। वह राज्य के लोगों के साथ पूरा दिन बिताएंगे।

मेघचंद्र ने कहा, ‘‘राहुल गांधी जिले में कुछ राहत शिविरों का दौरा करेंगे। इसके बाद वह सिलचर हवाई अड्डे लौटेंगे और वहां से इंफाल के लिए उड़ान भरेंगे।’’ उन्होंने कहा, ‘‘इंफाल पहुंचने के बाद वह चुराचांदपुर जिला जाएंगे जहां वह राहत शिविरों में रह रहे लोगों से बातचीत करेंगे।’’ चुराचांदपुर से गांधी सड़क मार्ग से बिष्णुपुर जिले के मोइरंग जाएंगे और कुछ राहत शिविरों का दौरा करेंगे। इसके बाद वह इंफाल लौटेंगे जहां राज्यपाल अनुसुइया उइके से उनकी मुलाकात की योजना है। मेघचंद्र ने कहा, ‘‘इसके बाद वह राज्य से रवाना हो जाएंगे।’’