कद बढ़ाने के आसान तरीके | How to increase height tips in hindi

कद बढ़ाने के आसान तरीके | How to increase height tips in hindi

Sep 21, 2023 - 06:38
Sep 21, 2023 - 23:15
 0  10
कद बढ़ाने के आसान तरीके | How to increase height tips in hindi
कद बढ़ाने के आसान तरीके | How to increase height tips in hindi

कद बढ़ाने के आसान तरीके | How to increase height tips in hindi

सूची (Table of Contents)

  1. प्रस्तावना
  2. कद बढ़ाने की महत्वपूर्ण बातें
  3. सही आहार का महत्व
  4. व्यायाम का महत्व
  5. नींद की अद्भुत भूमिका
  6. योग और प्राणायाम
  7. डाक्टर की सलाह
  8. निष्कर्षण
  9. पूछे जाने वाले पांच अनूठे सवाल

1. प्रस्तावना

कद बढ़ाने का सपना हर किसी के जीवन में महत्वपूर्ण होता है। अधिक लम्बाई न केवल आपके व्यक्तिगत आत्मविश्वास को बढ़ाती है, बल्कि यह आपके स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद हो सकता है। इस लेख में, हम आपको 'कद बढ़ाने के आसान तरीके' के बारे में बताएंगे जो आपके लिए सहायक साबित हो सकते हैं।

2. कद बढ़ाने की महत्वपूर्ण बातें

यह अद्भुत है कि कद बढ़ने का यह सपना हम सभी के लिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि एक अच्छी लम्बाई हमारे बारे में ज्यादा सुरक्षित और आत्मविश्वासी महसूस करने में मदद कर सकती है।

लम्बाई का सही पता हमे उम्र के हिसाब से ही लगता है कहा जाता है लड़कों की लम्बाई 23 से 25 साल तक तथा लड़कियों की लम्बाई 18 से  21 साल तक बड़ाई जा सकती है. बच्चा पैदा होता है तब से युवा होने तक की हर उम्र मे उसकी लम्बाई को मापना चाहिये हम नीचे एक चार्ट के माध्यम से आपको लम्बाई के बारे मे बता रहे है.

क्रमांक कैटेगिरी लड़के लड़की
1 न्यूबोर्न 1.50 ft 1.55 ft
2 तीन से पांच महीने 1.95 ft 1.98 ft
3 छ: से आठ महीने 2.25 ft 2.20 ft
4 नौ से बारह महीने 2.35 ft 2.32 ft
5 एक साल 2.50 ft 2.50 ft
6 दो साल 2.82 ft 2.75 ft
7 तीन साल 3.10 ft 3.05 ft
8 चार साल 3.35 ft 3.40 ft
9 पांच साल 3.55 ft 3.50 ft
10 छ: साल 3.71 ft 3.78 ft
11 सात साल 3.82 ft 3.92 ft
12 आठ साल 4.20 ft 4.15 ft
13 नौ साल 4.30 ft 4.30 ft
14 दस साल 4.50 ft 4.35 ft
15 ग्यारह साल 4.60 ft 4.55 ft
16 बारह साल 4.80 ft 4.75 ft
17 तेरह साल 5.05 ft 4.5 ft
18 चौदह साल 5.25 ft 5.10 ft
19 पन्द्रह साल 5.45 ft 5.28 ft
20 सोहल साल 5.62 ft 5.32 ft
21 सत्रह साल 5.73 ft 5.35 ft
22 अठारह साल 5.8 ft 5.50 ft

यह चार्ट एक अनुमानित चार्ट है जिसमे हमने आपको लगभग लम्बाई के बारे मे बताया है.

3. सही आहार का महत्व

सही आहार के साथ सही तरीके से पोषण करना आपके कद को बढ़ा सकता है। दूध, पालक, धनिया, मूँगफली, और खजूर जैसे आहार में होने चाहिए।

लम्बाई बढ़ाने के लिए घरेलू उपाय:

  1. काला चना या चने की दाल को रात को भीग दें, और सुबह खाली पेट इसका सेवन दो महीने तक करें.

  2. एक गिलास दूध को गरम करके उसमें एक से ड़ेहड़ चम्मच गुड़ मिलाएं, और इसका सेवन एक महीने तक करें.

  3. लम्बाई बढ़ाने में अश्वगंधा बहुत उपयोगी होता है. अश्वगंधा का चूर्ण एक से ड़ेहड़ चम्मच दूध में मिलाकर सोने से पहले लें.

  4. एक गिलास दूध में आधा चम्मच हल्दी, दो-तीन बूंद शिलाजीत, और आधा चम्मच अश्वगंधा मिलाकर रात में सोने से पहले पिएं.

  5. एक चम्मच काला तिल, छ: से सात बादाम, और दो चम्मच अश्वगंधा चूर्ण को मिलाकर पीस लें, और इसे दूध या गरम पानी में सोने से पहले पिएं. इसे एक से दो महीने तक कर सकते हैं.

  6. गुलर (बरगद के पेड़ का फल) को पिस लें, और मिश्री और जीरा को भी अलग-अलग पिस लें. गुलर और मिश्री को दो-दो चम्मच लें, और जीरा को एक चम्मच लें, इन तीनों को मिलाकर दूध में मिलाकर सोने से पहले पिएं. ध्यान दें कि इसे दस साल से छोटे बच्चों को नहीं देना चाहिए.

ये उपाय लम्बाई बढ़ाने में मदद कर सकते हैं, लेकिन सही पोषण, व्यायाम, और स्वस्थ जीवनशैली भी महत्वपूर्ण हैं।

लम्बाई बढ़ाने के लिए संतुलित आहार (Perfect diet)

सही तरीके से डाइट का ध्यान रखना लम्बाई बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण होता है, खासतर बच्चों और युवाओं के लिए जो फ़ास्ट फ़ूड को अपनी पसंद बना चुके हैं और जिनका प्रोटीन और विटामिन्स से बचपन में कमजोरी हो गई है। निम्नलिखित हैं कुछ सुझाव एक संतुलित आहार की प्राप्ति के लिए:

  1. प्रोटीन युक्त आहार: प्रोटीन शरीर की ग्रोथ के लिए महत्वपूर्ण है। इसके लिए दूध, दही, पनीर, अंडे, मांस, दालें और सोया उत्पाद जैसे प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करें।

  2. फल और सब्जियां: फल और सब्जियां विटामिन्स और मिनरल्स का अच्छा स्रोत होते हैं, जो आपकी ग्रोथ के लिए महत्वपूर्ण हैं। खुबसुरत स्किन के लिए ब्रोकली, स्पिनेच, गाजर, और आंवला जैसे आहार को शामिल करें।

  3. पूर्ण अन्न: गेहूं के अन्न को अपनी डाइट में शामिल करें, जैसे कि रोटी, दलिया, और चावल।

  4. दूध और दैहिक: दूध और दैहिक विटामिन D और कैल्शियम के लिए अच्छे स्रोत होते हैं, जो हड्डियों को मजबूत बनाते हैं और लम्बाई में मदद कर सकते हैं।

  5. पानी: पानी की सही मात्रा में पीना भी बढ़ाने में मदद कर सकता है, क्योंकि यह शरीर के संरचना के लिए महत्वपूर्ण होता है।

  6. फास्ट फ़ूड से परहेज़: फ़ास्ट फ़ूड में अधिक मात्रा में तला हुआ तेल और प्रसंस्कृत चीनी होती है, जिससे सेहत को नुकसान होता है। इसे बचने का प्रयास करें और इसका सेवन कम करें।

  7. नियमित व्यायाम: योग्य व्यायाम भी लम्बाई बढ़ाने में मदद कर सकता है।

  8. नियमित नींद: नींद की अच्छी मात्रा में लेना भी बढ़ाने में मदद कर सकती है, क्योंकि विकासित होते समय शरीर में विकास होता है।

4. व्यायाम का महत्व

नियमित व्यायाम करना हड्डियों को मजबूत बना सकता है और कद को बढ़ावा दे सकता है। यदि आप उच्च कद पाना चाहते हैं, तो निम्नलिखित व्यायाम आपके लिए फायदेमंद हो सकते हैं:

  1. स्किपिंग (रस्सी कूदना): स्किपिंग व्यायाम आपके पैरों की मांसपेशियों को मजबूत करता है और कद को बढ़ावा देता है।

  2. स्ट्रेचिंग (खिचाव व्यायाम): स्ट्रेचिंग व्यायाम आपके शरीर की मांसपेशियों को लचीला बनाता है और कद को बढ़ाने में मदद करता है।

  3. स्विमिंग (तैराकी): स्विमिंग व्यायाम सारे शरीर की मांसपेशियों को सही तरीके से बढ़ावा देता है और लम्बाई में सुधार कर सकता है।

  4. योग और पायोमेंट: योग और पायोमेंट आपके शरीर को लचीला बनाने में मदद कर सकते हैं और खासकर पीठ और पैरों की मांसपेशियों को स्ट्रेच कर सकते हैं।

  5. रोज़ाना कद बढ़ाने के व्यायाम: आपके योग्य योगाचार्य या व्यायाम के संगठन से एक रोज़ाना कद बढ़ाने के लिए व्यायाम की सलाह दे सकते हैं।

5. नींद की अद्भुत भूमिका

नींद का सही दौरा अत्यंत महत्वपूर्ण है, और यह आपके शारीरिक विकास के लिए बेहद महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, खासकर बच्चों और युवाओं के लिए, जो अपने ऊंचाई को बढ़ाने का लक्ष्य रखते हैं। नींद न केवल शारीरिक स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है, बल्कि मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी। यह आपके कद को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है।

नींद के महत्व को समझने के लिए, यह जरूरी है कि हम जानें कि नींद के दौरान हमारे शरीर में क्या प्रक्रियाएं होती हैं। पूरे दिन के अधिकतर हिस्से में हमारा शरीर खास रूप से सोने के समय ही अपने विकास कार्यों को शुरू करता है। इस समय, ग्रोथ हार्मोन नामक हार्मोन निर्मित होता है, जो हमारे ऊंचाई को बढ़ावा देने में मदद करता है।

जब हम सोते हैं, तो हमारे हड्डियाँ भी फिर से विकसित होती हैं और मजबूत होती हैं, जिससे कद में वृद्धि होती है। साथ ही, नींद भी हमारे न्यूरोन्स (न्यूरॉन्स) के लिए महत्वपूर्ण होती है, जो मानसिक स्वास्थ्य के लिए आवश्यक हैं। एक अच्छी नींद हमें स्त्रेस से राहत दिलाती है और मानसिक तनाव को कम करने में मदद करती है, जिससे हमारा व्यक्तिगत और पेशेवर विकास हो सकता है।

इसलिए, यदि आपका उद्देश्य अपने कद को बढ़ाना है, तो सुनिश्चित करें कि आप अपने नींद का पूरा ध्यान देते हैं और सुनिश्चित करते हैं कि आपका सोने का आदर्श समय है। यह न केवल आपके शारीरिक स्वास्थ्य के लिए बल्कि आपके मानसिक और आत्मिक स्वास्थ्य के लिए भी महत्वपूर्ण है।

6. योग और प्राणायाम

योग और प्राणायाम की प्रैक्टिस आपके कद को बढ़ाने में मदद कर सकती है। त्रिकोणासन, सुर्यनमस्कार और ताड़ासन योगासन इसमें विशेष रूप से प्रभावी हो सकते हैं।

योगा- योगा कई प्रकार के होते है यहाँ हम लम्बाई बढ़ाने वाले योगा के बारे मे चर्चा करेंगे.

क्रमांक आसान के नाम करने के तरीके 
1 सूर्यनमस्कार योगा का वह प्रकार है जो अपने आप मे अद्भुत है जिसमे शरीर के सभी अंगों का उपयोग होता है तथा लम्बाई बढ़ाने मे भी मददगार होता है. इसकी अलग- अलग बारह मुद्राए होती है.
2 ताड़ासन दोनों पैरों को चिपका कर खड़े हो जाये तथा अब दोनों हाथों को सामने की और लेजाये तथा पंजे के बल खड़े होकर ऊपर की और खिचे जिससे पूरे शरीर मे खिचाव बनेगा इसे आप आठ से दस बार तक दोहरा सकते है.
3 भुजंगासन पेट के बल जमीन पर लेट जाये दोनों हाथों को शोल्डर के पास रख कर उसके बल पर ऊँचा उठे पर कमर तक के भाग को उपर की और खिचे इसको पांच-छ: बार तक दोहरा सकते है
4 शीर्षासन यह आसान बहुत ही सावधानी से करना चाहिए हाथ की दोनों हथेलियों को क्रोस कर उलटे हो कर सिर उन हथेलियों पर रखे और सिर के बल पर धीरे-२ पैर ऊपर की और उठाते हुए बैलेंस बनाये तथा कुछ देर रुके.

7. डॉक्टर की सलाह

यदि आप अपने कद को बढ़ाने के लिए चिंतित हैं, तो डॉक्टर से सलाह लें। वे आपके स्वास्थ्य की जांच करेंगे और आपके लिए सही सलाह देंगे।

8. निष्कर्षण

कद बढ़ाना आसान नहीं है, लेकिन सही दिशा में कद बढ़ाने के लिए सही आहार, व्यायाम, नींद, और योग का सही तरीके से पालन करके आप अपने लक्ष्य को प्राप्त कर सकते हैं।

9. पूछे जाने वाले पांच अनूठे सवाल

1. क्या योग से कद बढ़ सकता है?

व्यक्तिगत प्रयासों के साथ योग से कद बढ़ सकता है।

2. कितने घंटे की नींद जरूरी है?

युवाओं के लिए 7-9 घंटे की नींद आवश्यक होती है।

3. क्या पोषण से कद पर प्रभाव पड़ता है?

हां, सही पोषण कद को बढ़ा सकता है।

4. क्या आलू के सेवन से कद बढ़ सकता है?

आलू का सेवन कद को नहीं बढ़ाता है।

5. क्या डॉक्टर की सलाह जरूरी है कद बढ़ाने के लिए?

हां, डॉक्टर की सलाह लेना बेहद महत्वपूर्ण होता है यदि आपके पास कद बढ़ाने की समस्या है।

संक्षिप्त में

कद बढ़ाने के लिए सही आहार, व्यायाम, नींद, और योग महत्वपूर्ण हैं। यदि आप इन तरीकों का पालन करें, तो आप अपने कद को बढ़ा सकते हैं।

निष्कर्षण

कद बढ़ाने के आसान तरीके आपके लिए संभावित हैं, लेकिन ध्यानपूर्वक प्रयास करना जरूरी है। यह आपके स्वास्थ्य और आत्मविश्वास में सुधार कर सकता है।